कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नामक चीता ने तीन नहीं चार शावकों को दिया जन्‍म, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी जानकारी

Share on:

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट एक बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने बताया की कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नामक चीता ने तीन नहीं चार शावकों को जन्म दिया है। आपको बता दें की मंगलवार को तीन शावकों के जन्म की खबर सामने आयी थी। वहीं बुधवार को भूपेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि चीता ज्वाला ने तीन नहीं चार शावकों को जन्म दिया है।

आपको बता दें की यह चीता नामीबिया से भारत के कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे। इससे पहले भी इस साल की शुरूआती में एक खुशखबरी सामने आयी थी कि नामीबियाई चीता आशा ने 3 जनवरी 2024 को तीन शावकों को जन्म दिया था। एक ही महीनें में नामीबिया से लाई गई दो चीता ने शावकों को जन्म दिया है। यह संपूर्ण देश के लिए एक खुशखबरी है। यह खबर सुनते ही वन विभाग की टीम में ख़ुशी की लहर सी है।

भूपेंद्र यादव ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ‘अग्रिम पंक्ति के वन्य जीव योद्धा ज्वाला के करीब पहुंचने में कामयाब रहे, उन्होंने पाया कि उसने तीन नहीं, बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है। इससे हमारा आनंद कई गुना बढ़ गया है। सभी को बधाई, हम प्रार्थना करते हैं कि शावक भारत में अपने घर में फलें-फूलें और समृद्ध हों।’