अगले 24 घंटों में प्रदेश में इन जिलों में सर्द हवाओं के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में लगातार ठण्ड का प्रकोप जारी है। नए साल के शुरूआती दौर से ही ठण्ड का असर मात्र बढ़ता ही जा रहा है। सर्द हवाओं ने दिन में भी ठिठुरन बढ़ा दी है। सुबह और रात के तापमान में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बताया जा रहा है कि अरब सागर से आ रही नमी और उत्तर भारत की तरफ से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में अब ठंड में रौद्र रूप दिखना शुरू हो गया है।

आपको बता दें की प्रदेश का इस सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान राजगढ़ में दर्ज किया है। वहां न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में भी ठंड के तेवर और भी तीखे होने की आशंका हैं यानी अभी प्रदेश में और ज्यादा तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। ठण्ड के प्रकोप के साथ राज्य के कई शहरों में घना कोहरा भी छाया रहेगा। जिसकी वजह से आवागमन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी:

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में कोहरे और बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने ठण्ड के असर को देखते हुए राज्य के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही जबलपुर, डिंडोरी, उमरिया, सिंगरौली, बैतूल, मंडला, टीकमगढ़, शिवपुरी, सागर, बालाघाट, निवाड़ी और छतरपुर में कोल्ड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में कल यानी सोमवार की रात न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके साथ ही सोमवार को प्रदेश में सबसे कम 7.1 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव शहर में दर्ज किया गया है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश:

मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में कुछ दिन और ठण्ड का असर और घना कोहरा छाया रहेगा। इसके साथ मौसम विभाग ने कुछ जिलों में शीतलहर के साथ हल्की बारिश की सम्भावना भी जताई है। प्रदेश के कई शहरों में आज भी बादल छाए हुए हैं। नर्मदापुरम, शहडोल और जबलपुर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बूंदा बांदी भी हुई। सागर, शिवपुरी, ग्वालियर, सिंगरौली, सीधी रीवा, मऊगंज और मुरैना जिलों में ठंड की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों के साथ पन्ना, दमोह, सतना, उमरिया, जबलपुर, छत्तरपुर, टीकमगढ़, दतिया और भिंड जिलों में तीव्र शीत लहर के साथ घने कोहरे की आशंका भी जताई है। अभी कुछ दिन और राज्य में ठण्ड का असर यूँ ही जारी रहेगा।