नगर की अयोध्या लोधीपुरा में मनी भव्य रामउत्सव दीपावली, भव्य आतिशबाजी व आकर्षक रंगोली से सजा शहर

Share on:

इंदौर: रामजन्मभूमि आंदोलन से लेकर सोमवार को हुई अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा तक हर कार्य मे शहर की अयोध्या कहलाने वाली विधानसभा 4 के हिंदुत्व के गढ़ लोधीपुरा में भव्य राम महोत्सव मनाया गया । लोधीपुरा प्रारम्भ से ही ब्रह्मलीन लक्ष्मणसिंह गौड़ ( लखन दादा ) के कारण हिंदुत्व के शक्तिकेन्द्र के रूप में पहचाना जाता रहा है व गौड़ के कारण राम जन्मभूमि आंदोलन से लेकर हर सनातनी शक्ति का केंद्र रहा है सोमवार को सुबह से ही लोधीपुरा में उत्सवी माहौल था रामउत्सव की तैयारी यहां तीन दिन से चल रही थी सोमवार को जैसे ही लोधीपुरा १,२,३ नृसिह बाजार व उदापुरा में 5 लाख दीपक जगमगाये वैसे ही मानो शहर का रुख लोधीपुरा की तरफ हो गया ।

हिन्द रक्षक संगठन के संयोजक एकलव्य लक्ष्मणसिंह गौड़ ने बताया कि हिंदुत्व के शक्तिकेन्द्र के रूप में जाने वाले लोधीपुरा में 22 जनवरी को होने वाले अयोध्या में राम जन्मभूमी पर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव भव्य रूप में मनाया गया । इस दौरान जहाँ 5 लाख दीपको से लोधीपुरा 1,2,3 नम्बर व नृसिह बाजार व उदा पूरा को सजाया गया वही सम्पूर्ण लोधीपुरा में भगवान राम के जीवन चित्रण को LED स्क्रीन पर दृश्या गया जिसमे प्रभु रामजी के सम्पूर्ण जीवन बाल्यकाल से लेकर राजतिलक, वनवास व लंका में रावण युद्ध व पुनः अयोध्या वापसी का दर्शन धर्मालुओं ने किया ।

एकलव्य सिंह गौड़ ने बताया कि इस दौरान रामद्वारे के रामदयाल जी महाराज भी उपस्थित थे गौड़ ने बताया कि पूरे लोधीपुरा, नृसिह बाजार व उदापुरा में मनोहारी रंगोलियां बनाई गयी साथ ही आकर्षक विद्युत सज्जा के साथ भव्य आतिशबाजी भी की गई । पूरे क्षेत्र में राम सीता हनुमान का रूप धारण किये युवक-युवती के साथ हजारो लोगो में सेल्फी लेने की होड़ मच गई वही लोधीपुरा के बगीचे में हिरण, बंदर, मोर सहित अन्य पक्षियों के आकर्षक झांकी लगाई गई थी ।

घरों में दीपक के साथ ही बीच-बीच मे दीपकों से रंगोलियों को सजाया गया था। हर घर से विभिन्न प्रकार का प्रशाद भी वितरण किया जा रहा था। हर घर के आगे भगवा वन्दनवार भी सजाए गए थे शाम 7 बजे से दीपक प्रजलवित किये गए। जश्न को निहारने पूरे शहर से 2 लाख लोग रात 2 बजे तक आते रहे ।