अगले कुछ घंटों में इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

प्रदेश में नए साल की शुरुआत से ही कड़ाके की ठण्ड और घना कोहरा छाया हुआ है। मध्य प्रदेश में लगातार शीत लहर का प्रकोप जारी है। जिसकी वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। राज्य में कड़ाके की ठण्ड और घने कोहरे के बीच मौसम विभाग ने बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। राज्य के करीब सभी जिलों में पारा 15 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर गया है। घने कोहरे की वजह से राज्य में कई रेल और हवाई यातायात को प्रतिबन्ध कर दिया गया है। जिसकी वजह से जनता को आवागमन में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इसके साथ ही प्रदेश के कुछ स्थानों में पारा 10 डिग्री के भी नीचे जा चूका है। प्रदेश के खजुराहो और सतना जिलें में तापमान 5 डिग्री के पास पहुंच गया है। वहीं प्रदेश में कुछ दिनों से ठंडक में बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में बादलों के छटते ही मौसम में काफी बदलाव हुआ है। इसके अलावा कई जिलों में घने कोहरे के साथ हल्की बूंदाबांदी होने के आसार भी है। एमपी में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से एक बार फिर मौसम में परिवर्तन नजर आ रहा है। असल में इसका प्रभाव प्रदेश में ज्यादा नहीं है। मगर उत्तर से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से राज्य में लगातार तापमान में गिरावट नज़र आ रही है।

न्यूनतम तापमान वाले शहर:

प्रदेश के कई जिलों में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से एक बार फिर राज्य में ठण्ड का असर दिखने लगा है। मध्य प्रदेश के कई शहरों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है। आज प्रदेश के प्रमुख शहर जैसे भोपाल में न्यूनतम तापमान 10.6, अधिकतम 24.3, ग्वालियर में न्यूनतम 6.7, अधिकतम 14.7, इंदौर में 13.3, न्यूनतम अधिकतम 24.5, जबलपुर में न्यूनतम 11.6, जबकि अधिकतम 22.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है।

इन जिलों में बारिश के आसार:

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से एक बार फिर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का आगमन हो चूका है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा है कि अगले कुछ दिनों में प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट जिलों में बिजली चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ टीकमगढ़, सतना, रीवा, पन्ना, ग्वालियर और भिंड जिलें में शीत लहर के साथ हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बारिश के साथ राज्य में ठण्ड का प्रकोप जारी रहेगा और साथ ही अगले कुछ और घना कोहरा छाया रहेगा।

भोपाल मौसम केन्द्र के वैज्ञानिक SN साहू ने कहा- “राज्य में 10 डिग्री के नीचे तापामन दर्ज़ किया गया। गुना में तापमान 3.4 डिग्री और खजुराहो में 4 डिग्री दर्ज़ किया गया है। अगले 2-3 दिनों तक तापमान कम होने की संभावना है।”