राकेश सिंह, जबलपुर से है विधायक, मोहन कैबिनेट में मिली जगह, जानें इनका राजनितिक सफर

Share on:

राकेश सिंह एक भारतीय राजनीतिज्ञ और 17वीं लोकसभा में संसद सदस्य हैं। इनका जन्म 4 जून 1962 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्होंने गवर्नमेंट साइंस कॉलेज, जबलपुर से विज्ञान स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने दिसंबर 1993 में माला सिंह से शादी की, जिनसे उनकी दो बेटियां हैं। उनकी विशेष रूचि पढ़ना, ऐतिहासिक स्थानों पर घूमना और हॉकी खेलना है।

राजनितिक सफर:

वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। वह 2004 के आम चुनावों से मध्य प्रदेश के जबलपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्हें 18 अप्रैल 2018 को नंदकुमार सिंह चौहान की जगह मध्य प्रदेश इकाई का भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, जो अगस्त 2014 से इस पद पर थे और फरवरी 2020 में उनकी जगह वीडी शर्मा को नियुक्त किया गया था। वे परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी स्थायी समिति के सदस्य थे।

उन्हें 2016 में अर्जुन राम मेघवाल की जगह लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया था, जिन्हें मोदी सरकार में शामिल किया गया था। वह कोयला और इस्पात पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। सिंह कई अन्य संसदीय समितियों के भी सक्रिय सदस्य हैं। वह महाराष्ट्र इकाई के सह प्रभारी के पद पर हैं ।