जन्‍माष्‍टमी पर अपनी संतान को दें ये अद्भुत नाम, जानें नंदलाला कान्हा के हर नाम का अर्थ

Share on:

जन्माष्टमी हिंदुओं के लिए एक विशेष त्योहार है जिसे हर साल बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल यह 6 और 7 सितंबर को मनाया जाएगा. लोग हिंदू भगवान कृष्ण के सुंदर चेहरे को देखना पसंद करते हैं और अक्सर उनके जैसे बच्चे की कामना करते हैं। जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उसका नाम ज्योतिष के आधार पर चुना जाता है और उसके नाम का पहला अक्षर महत्वपूर्ण माना जाता है। हिन्दू संस्कृति में नामकरण संस्कार का भी बहुत बड़ा महत्व है।

एक बच्चे की पहचान उनके नाम, वे कैसे व्यवहार करते हैं और वे दूसरों से कैसे बात करते हैं, से जुड़ी होती है। लोगों का मानना ​​है कि एक नाम बच्चे के व्यक्तित्व और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको अपने बच्चे के लिए नाम चुनने में परेशानी हो रही है, तो यह लेख आपको निर्णय लेने में मदद करने के लिए भगवान श्री कृष्ण से जुड़े कई महान नाम देगा।

श्रीकृष्ण से जुड़े अद्भुत नाम

मोहनीश : मोहनीश भगवान श्री कृष्ण का दूसरा नाम है। इसका मतलब यह है कि भगवान कृष्ण और मोहनीश दोनों ही बहुत सुंदर और आकर्षक हैं। उनमें लोगों का ध्यान आकर्षित करने और अपने दिखने के कारण उन्हें वास्तव में दिलचस्पी लेने की विशेष क्षमता होती है।

ग्रहिल : ग्राहिल एक विशेष नाम है जो अरबी भाषा से आया है। इसका अर्थ कुछ-कुछ भगवान श्री कृष्ण के समान है, जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण और विशेष व्यक्ति हैं। यह एक अनोखा और प्यारा नाम है जिसे आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। अगर आपके बेटे का नाम ग अक्षर से शुरू होता है तो आप उसका नाम ग्रहिल रख सकते हैं, क्योंकि यह भगवान श्री कृष्ण से जुड़ा है।

दर्श : भगवान कृष्ण को दर्श भी कहा जाता है। इस नाम का मतलब होता है रूपवान, सुंदर और दयालु। अपने संतान को यह नाम देकर आप श्री कृष्ण के गुण को अपने बेटे में पा सकते हैं।

सुरेशम : भारत में देवी देवताओं से जुड़े नामों को बहुत पसंद किया जाता है। उनमें से ही एक नाम है सुरेशम। इस नाम का अर्थ होता है सभी देवी देवताओं के स्वामी। भगवान कृष्ण का विष्णु स्वरूप सभी देवी देवताओं का स्वामी रूप कहलाता है।