कल हैं सावन का आखिरी सोमवार, करें ये तीन काम, मिलेगा अद्भुत लाभ

Share on:

सावन को पावन महीना माना जाता है। यह पूरा महीना देवों के देव भोलेनाथ शिव जी को समर्पित किया जाता है। सावन के महीने की शुरुआत 4 जुलाई से हो गई थी। और इसका आखिरी दिन 28 अगस्त यानी कल है। खासतौर पर सावन के महीने में लोग शिव भक्ति में डूबे रहते हैं। भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना करते हैं। 28 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है। अगर आप सावन माह में ये तीन चीज करना भूल गए हैं तो सावन खत्म होने से पहले जरूर कर लें, तो चलिए जानते हैं क्या है वो काम।

शिव मंत्र का जाप

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सावन का महीना देवों के देव महादेव का होता है। ऐसे में इस महीने में ओम नमः शिवाय का जाप जरुर करना चाहिए। इस मंत्र का जब सभी वेदों का एक साथ पाठ करने के बराबर लाभ देता है। सुबह-सुबह इस मंत्र का जाप करने से पूरा दिन शांति के साथ गुजरता है।

करें शिव चालीसा का पाठ

शिव चालीसा का पाठ करने से लोगों के जीवन में आ रही परेशानियां और सभी बाधाएं दूर हो जाती है। ऐसा भी माना जाता है कि शिव चालीसा का पाठ करने से बीमार व्यक्ति जल्द ठीक हो जाता है। साथ ही साथ यह पाठ गर्भवती महिलाओं को भी करना चाहिए।

सावन में व्रत रखें

सावन के पावन महीने में व्रत का विशेष महत्व होता है। अगर आपने इस महीने में एक बार भी सोमवार को व्रत नहीं रखा है तो अंतिम सोमवार यानी 28 अगस्त को अवश्य व्रत रखें।