सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत, बुजुर्गों की समस्याओं को सुलझाने का कर रही है हरसंभव प्रयास

Share on:

इंदौर- सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे अति. पुलिस उपायुक्त मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी द्वारा पलासिया स्थित कार्यालय में स्वयं व्यक्तिगत रूप से वृद्धजनो की कार्यालयीन समय में शिकायत ले रही है व सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नंबर 7049108493 के माध्यम से भी शिकायत प्राप्त हो रही है। जिसके तहत ही वृद्धजनों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग का आयोजन भी किया जाता है।

जिसमे काउंसलिंग टीम मे डॉक्टर आर डी यादव, पुरुषोत्तम यादव, शर्मिष्ठा दवे, बी.डी. कुशगोतिया, रमेश शर्मा और उनकी टीम, अहम भागीदारी निभाते हुए बुजुर्गों को उनकी आने वाली समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदक और अनावेदक दोनों पक्षों को बुलाकर व्यवहारिक, न्यायिक पक्ष को ध्यान में रखते हुए उन्हें मनोवैज्ञानिक व मानवीय व्यवहार विज्ञान के तरीके से दोनों पक्षों के मध्य उपजे विवाद को समाप्त किया जाने का प्रयास किया जाता है। इसी अनुक्रम में आज दिनांक 31 मई 2023 को कुल 6 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनमें 3 प्रकरणों का समाधान हुआ और शेष 3 प्रकरण के लिए अगली सुनवाई हेतु तारीख निश्चित की गई।

आज सुने गए महत्वपूर्ण प्रकरण में मानवता नगर में रहने वाली संभ्रांत परिवार की वृद्ध विधवा महिला, अपने बहू एवं पुत्र से प्रताड़ित होती रही हैं, दोनों के मध्य काफी लंबे समय से बोलचाल बंद थी। काउंसलिंग में काफी मशक्कत के पश्चात पुत्र के बिगड़े बोल एवं बिगड़ी हुई मानसिकता में बदलाव आया। बेटे को बचपन में मां की गोद में बीते उसके बचपन को जब याद कराया गया तब मां की ममता के महत्व को उसने जाना और पैर छूकर आशीर्वाद लिया और जो भी विवाद है वे आपस में संवाद प्रतिदिन स्थापित करके हल करेंगे । मां और पुत्र दोनों ही आपस में प्रतिदिन अलग रहते हुए भी मेल मिलाप करेंगे और अपनी समस्याओं का समाधान करके आगामी बुधवार को सूचित करेंगे, ऐसा आश्वासन मिला । मां ने भी अश्रुपूरित होकर बेटे के सिर पर हाथ रखा मां बेटे दोनों भावुक होकर दोनों एक दूसरे का हाथ पकड़ कर विदा हुए।

सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नम्बर
7049108493
जनसुनवाई दिवस – बुधवार
स्थान – रानीसराय, रीगल चौराहा स्थित कार्यालय, इन्दौर