Indore News : 16 से 31 मई तक चलेगा जनसेवा अभियान, ट्रेड लाइसेंस बनाने हेतु लगेंगे कैंप

Share on:

इंदौर : आयुक्त हर्षिका सिंह द्वारा शासन निर्देशानुसार दिनांक 16 से 31 मई 2023 तक आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान हेतु सीटी बस आफिस में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, विभाग प्रमुख, समस्त झोनल अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।आयुक्त सिंह ने बताया कि शासन निर्देशानुसार नागरिको को नगरीय निकायो की बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध होने के साथ ही नागरिको की निगम से संबंधित 20 समस्याओ के समय सीमा में निराकरण के उददेश्य से निगम द्वारा दिनांक 16 से 31 मई 2023 तक अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत दिनांक 16 मई से 25 मई तक झोन/वार्डवार शिविर लगाकर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाने के निर्देश दिये गये, साथ ही आगामी 16 मई के पूर्व विभाग प्रमुख को अपने-अपने विभाग से संबंधित लंबित शिकायतो को चिंहित कर निराकरण करने के भी निर्देश दिये गये। इस हेतु झोन/वार्डवार क्षेत्र के स्थाई स्थान पर शिविर लगाने के भी निर्देश दिये गये।

आयुक्त द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के अंतर्गत नागरिकों की चिन्हित समस्याओ कोई निराकरण हेतु समस्त अधिकारियों को आवश्यक निर्देश निर्देश दिए गए जिस क्रम में समस्त सहायक राजस्व अधिकारी को अपने क्षेत्र के अंतर्गत स्थित व्यापारी एवं संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक लेकर नवीन ट्रेड लाइसेंस बनाने के साथ ही ट्रेड लाइसेंस के नवीनीकरण हेतु प्रेरित करना एवं शहर के व्यवसाई क्षेत्र में ट्रेड लाइसेंस बनाने हेतु कैंप लगने के निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत किसी भी नागरिकों द्वारा नवीन नल कनेक्शन हेतु आवेदन किया जाता है तो उस आवेदन पर गंभीरता से अमल किया जाकर नियमानुसार कार्रवाई की जाए। बैठक में समस्त भवन अधिकारी एवं भवन निरीक्षक को निर्देशित किया कि उनके जून से अंतर्गत स्थित व्यवसायिक संस्थान, होटल, मॉल, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट्स, एवं संस्थानों के फायर एनओसी से संबंधित आवेदन पत्रों का निराकरण नियमानुसार शीघ्र करने के भी निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही आयुक्त द्वारा निगम मुख्यालय स्थित शहरी गरीबी उपशमन पर पोस्ट विभाग शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं अन्य जन हितेषी सेवाओं से संबंधित आवेदन लेकर उसका नियमों सर निवारण करने के भी निर्देश दिए गए। साथ ही निगम मैं प्राप्त होने वाले नो ड्यूस आवेदन पत्रों का भी नियमानुसार निराकरण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के अंतर्गत दिनांक 15 अप्रैल तक प्राप्त सीएम हेल्पलाइन एवं अन्य शिकायतों की वर्तमान में वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए समस्या का निराकरण करने हेतु संबंधित शिकायतों को झोनवार एवं विभाग वार पृथक पृथक कर निराकरण किया जाएगा। साथ ही शिविर में प्राप्त शिकायतों से संबंधित आवेदन भी प्राप्त किए जाएंगे एवं निराकरण भी किए जाएंगे। 15 अप्रैल तक सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों को प्रथक प्रथक करने के निर्देश दिए गए जिसमें आवेदनों पर क्या कार्यवाही की जानी है उसका निर्धारण कर शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के क्रम में नगर निगम इंदौर के 20 विभागों से संबंधित लंबित शिकायतें जिनमें जहा तकनिकी रूप से साध्य हो वहा नवीन नल कनेक्शन के लिए मांग पत्र प्रदाय किया जाना, मांग पत्र अनुसार राशि जमा करने पर नवीन नल कनेक्शन प्रदान करना, नगरीय क्षेत्रों के हैंडपंप एवं ट्यूबवेल का सुधार, भवन अनुज्ञा प्रमाणपत्र, फायर एनओसी अस्थाई/नवीनीकरण, ट्रेड लाइसेंस, विकास अनुज्ञा के समय सीमा का विस्तार, अविवादित सम्पत्ति का नामांतरण ( मृत्यु प्रकरण), अविवादित संपत्ति का हस्तांतरण क्रेता-विक्रेता के मध्य आपसी विक्रय विलेख उपरान्त, भवन निर्माण हेतु स्वीकृति आदेश जारी करना (आवास), नो ड्यूज प्रमाण पत्र जारी करना, जहा तकनिकी रूप से साध्य हो वहा नवीन सीवर कनेक्शन प्रदाय किया जाना, भवन अनुज्ञा का कार्य पुर्णता प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, जन्म प्रमाणपत्र में बच्चे का नाम जुडवाना मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना का लाभ प्रदान करना, निर्माण कार्य के दौरान दुर्घटना की स्थिति में स्थाई अपंगता होने पर सहायता प्रदान, निर्माण स्थल पर कार्य के दौरान अपंजीकृत श्रमिक की मृत्यु की दशा में अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि योजना 2014 की लंबित शिकायतो केा समाधान करने के भी निर्देश दिये गये।