PNB की धमाकेदार स्कीम, बेटी की शादी के लिए दे रहा 15 लाख रुपये, ऐसे उठाए इसका लाभ

Share on:

नई दिल्ली : देश के जाने माने बैंक पंजाब नेशनल में इन दिनों लगातार किसी न किसी प्रकार की नई नई स्कीम लांच की जा रही है, जिसका फायदा जनता बड़े ही आराम से उठा पा रही है. ऐसे में हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने बेटियों के लिए बेहतरीन स्किम लांच की है, जिसके तहत यह बैंक लाखों रुपए आपकी बेटी के लिए देने जा रही है, जिससे आप अपनी बेटी की पढाई के साथ साथ उसकी शादी भी बड़े ही धूमधाम से कर पाएंगे और उसके सपनों को भी पूरा होने से कोई नहीं रोक पायेगा।

जी हाँ, दरअसल, अगर आपके घर में भी ‘बेटी’ का जन्म हुआ है तो फिर यह खबर आपके बड़े काम की है, जिसका फायदा आप पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से बड़ी ही आसानी के साथ उठा सकते हैं। हालाँकि इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको बातों का विशेष ध्यान रखना होगा. तो आइयें जानते है इस स्कीम के बारें में की आप इसका लाभ कैसे ले सकते है….

रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) बेटियों के लिए नई स्कीम के तहत छप्परफाड़ रकम दे रहा है, जिससे आपकी बेटी के भविष्य के साथ साथ उसकी हर इच्छा को आप पूरा कर पाएंगे। अब बात अगर इस योजना की करी जाए तो, इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपके बेटी का अकाउंट ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के तहत पंजाब नेशनल बैंक में खुला होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपको अपनी बेटी के इस अकाउंट में पहले थोड़ा निवेश करना होगा उसके बाद बैंक आपको इसका लाभ लेने के लिए अनुमति देगी।

वहीं दूसरी ओर बैंक के अनुसार आप अपनी बेटी के नाम कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस रकम की मैच्योरिटी पर आपको पैसा तो आराम से मिल जाएगा कि आप अपनी बेटी की शादी का खर्चा आराम से उठा सकते हैं। इसके साथ ही बैंक आपको निवेश करने पर अपनी ओर से 7.6 फीसदी ब्याज देगा। गौरतलब है कि सरकार ने ब्याज की राशि बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी है। इस योजना के अनुसार आपको अपनी बेटी के लिए उसकी 15 साल की उम्र तक निवेश करना होगा। वहीं जब बेटी की उम्र 21 साल हो जाएगी तो मैच्योरिटी पर आसानी से 15 लाख रुपये की एक मोती रकम आपकी बेटी को मिल जायेगी।