न्यूजीलैंड में शक्तिशाली भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.1 थी तीव्रता, सुनामी का अलर्ट जारी

Share on:

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई है। भूकंप के झटकों के बाद आस-पास द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। जानकारी के अुसार भूकंप के ये झटके न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप पर महसूस किए गए है। चीन के समयानुसार 8.56 बजे न्यूजीलैंड में ये भूकंप आया।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप 10 किमी की गहराई पर था। अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। अमेरिका के सुनामी वार्निंग सिस्टम की ओर से 300 किलोमीटर के दायरे में आने वाले द्विपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। बता दे कि, इससे पहले 4 मार्च को भी इसी स्थान पर 6.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।

Also Read – Indore : महू में युवती की मौत पर हुए उत्पात में 1 युवक की मौत, CM शिवराज ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, कमलनाथ ने बनाई कमेटी

जानकारी के लिए आपको बता दे कि, तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई थी। इस भूकंप से 41,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। विनाशकारी भूकंप में लाखों लोग बेघर हुए हैं। इस भूकंप ने तुर्की के कई शहरों के तबाह कर दिया है।