IMD Alert : अगले 24 घंटों में इन 8 जिलों में बरसेंगे जबरदस्त मेघ, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert : मध्य प्रदेश में फरवरी की गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि 26-27 फरवरी के बीच मौसम में फिर बदलाव होगा। ग्वालियर-चंबंल विभाग के जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया कि हिमालय के पश्चिम क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इस वजह से पंजाब और पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में इंड्यूस साइरस बना है। इसी के असर से मौसम करवट लेगा और बारिश होगी।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट (IMD Rainfall Alert) जारी

IMD के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ 25 फरवरी से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है। जिसकी वजह से अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है। हालाँकि देश के अन्य हिस्सों में कोई खास मौसम में परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा।

Also Read – Interesting Gk question :बताओ वह कौन-सा पेड़ है जिसे छूते ही इंसाान मर जाता है?

इन शहरों में भी होगी बारिश

जिन शहरों में बारिश होगी उनमें ग्वालियर, भिंड, मुरैना, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया और श्योपुर शामिल हैं। बता दें, इस बार फरवरी महीना जमकर तप रहा है। 20 फरवरी को मध्य प्रदेश के 10 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार रहा। रात का न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री तक पहुंच गया है। राजगढ़ में सबसे ज्यादा 37.5 डिग्री तापमान रहा। ग्वालियर में 35.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ, जो सामान्य से 8 डिग्री ऊपर रहा।

फरवरी में क्यों हो रही इतनी गर्मी

मौसम विभाग अनुसार आमतौर पर फरवरी में काफी मजबूत पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिलते थे। जिसकी वजह से देश के अधिकतर राज्यों में बारिश देखने को मिलती थी। लेकिन इस बार कोई भी मजबूत की जगह कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहे हैं। जिसकी वजह से भी तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसकी वजह से न तो मैदानी क्षेत्र में बारिश हुई और न ही पहाड़ों मे बर्फबारी देखने को मिली है।

Also Read – अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट