किसान एकता मोर्चा सहित ट्विटर ने इन एकाउंट्स पर लगाई रोक, दिया ये जवाब

Share on:

देश की राजधानी नई दिल्ली में कृषि कानूनों के कारण पिछले कई दिनों से किसान आंदोलन चल रहा है। जिसके चलते अभी हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई अकाउंट्स पर रोक लगा दी है। क्योंकि ये सभी कुछ नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के वर्तमान प्रदर्शन से जुड़े हैं। और हिंसा फैला रहे हैं।

दरअसल, जिन अकाउंट्स पर रोक लगाई गई है उनमें किसान एकता मोर्चा और बीकेयू एकता उग्राहन शामिल हैं। इन दोनों के हजारों फॉलोवर्स हैं। जानकारी के अनुसार, कई व्यक्तियों एवं संगठनों के एकाउंट रोक दिए गए हैं जिनमें एक किसी मीडिया संगठन का अकाउंट है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर जंग छिड़ गई है।

बता दे, जब किसी अकाउंट पर रोक लगाई जाती है तो उसका मतलब है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उचित कानूनी मांग के जवाब में पूरे एकाउंट पर रोक लगाने के लिए बाध्य है। गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के आलोक में यह कदम उठाया गया है। दरअसल, इसमें किसानों ने तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में यह परेड निकाली थी। दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा की जांच कर रही है। उसने कई प्राथमिकियां दर्ज की है तथा कई किसान नेताओं पर मामले दर्ज किए हैं।