खेलों के महाकुंभ में नगर निगम जीरो वेस्ट इवेंट की तर्ज पर On The Spot करेगा कचरा कंपोस्ट

Share on:

आबिद कामदार

देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में हो रहे खेलों इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games)  में जीरो वेस्ट इवेंट के तहत कचरे का निपटान कर रहा है जिसमें ई वेस्ट, सेनेटरी वेस्ट, डोमेस्टिक वेस्ट, वेट वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, ड्राय वेस्ट को अलग अलग भाग में रखा जायेगा। इन सबके लिए लेबल के साथ प्लास्टिक के टैंक रखे गए है, ताकि कोई भी इधर उधर कचरा ना डालें, और गंदगी न फैलाएं।

कंपनी के मयंक श्रीवास्तव बताते है कि ज्यादातर कचरा प्लास्टिक और ई वेस्ट निकलता है लेकिन यह एक बड़ा आयोजन है और इसमें कई महिला खिलाड़ी ने भाग लिया है इसी को ध्यान में रखते हुए, सेनेट्री वेस्ट के लिए भी कंटेनर रखा गया है। इन सभी कचरों के निपटान के लिए अलग अलग कंपनियां अपना कार्य करेगी।

Read More : लिफ्ट देने के बहाने युवती से किया बलात्कार, एक आरोपी पुलिस की गिरफ्त में वही दूसरा फरार

गीले कचरे को आयोजन स्थल पर ही दिया जाएगा खाद का रूप

गीले कचरे के लिए मोबाइल कम्पोस्टिंग वैन होती है, जो उसी स्थान पर प्रोसेस कर खाद का रूप दे देगी। पचास प्रतिशत प्रोसेस को इवेंट पर ही किया जाता है, इसके बाद प्लांट पर ले जाया जाएगा। आयोजन स्थल पर इसे एक साइड पर लगाया गया है, ताकि किसी को कोई समस्या ना हो। और आसानी से इस कचरे का निपटान किया जा सके

सूखे कचरे के लिए लगे है दो प्लांट

सुखा कचरा जो भी निकलेगा उसे बास्केट बॉल और अभय प्रशाल वाले प्लांट में लगाया जाएगा। इसके बाद इसे अलग किया जायेगा। वहीं इस एकत्रित कचरे को आयोजन स्थल के 47 नंबर प्लांट में इकट्ठा कर आगे की प्रक्रिया की जाएगी। यह पूरा कार्य ह्यूमन मैट्रिक्स कंपनी देख रही है।

Read More : Amitabh Bachchan को मिली बड़ी सजा, आजीवन कारावास सहित जुर्माना भी ठोका

हर आयोजन पर कुछ नया करता है नगर निगम

इंदौर नगर पालिका निगम की सीमा में आने वाले सभी इवेंट को जीरो वेस्ट बनाता है। जीरो वेस्ट इवेंट से यह मतलब होता है कि उस इवेंट का कचरा वहीं कंपोस्ट किया जाता है। आयोजन में आने वाले खिलाडियों और दर्शकों को परिसर और शहर को साफ रखने की सलाह दी जा रही है, वहीं साथ में उन्हें जीरो वेस्ट इवेंट के बारे में जानकारी दी जा रही है।