Indore : प्रवासी भारतीयो को आनंदित करेंगे प्रदेश के ये प्रमुख स्थान

Share on:

विपिन नीमा, इंदौर। नया साल प्रारम्भ हो गया है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शुरू होने में अब केवल 7 दिन बचे है। प्रवासी भारतीयों के सम्मान में स्थानीय सरकार ने करोड़ो रु खर्च पूरे शहर को नया शहर बना दिया। मध्यप्रदेश में कला के विभिन्न रूप अर्थात संगीत कला नृत्य कला मूर्ति कला एवं शिल्पकला की समृद्धि के कारण इस प्रदेश को कलाओं का घर कहा जाता है। प्रदेश के कई जिलों में कुछ शिल्प कलाएं प्रचलित है। राज्य सरकार ने मेहमानों के लिए कुछ ऐसे स्थानो सूची तैयार की जहाँ उनका महत्व है। जैसे इंदौर स्वच्छता का साक्षी है तो उज्जैन में पवित्र नदी में डुबकी लगाने का महत्व है। प्रवासी भारतीयों को इन स्थानों पर जाकर इसका अनुभव ओर आनंद मिलेगा।

प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों के प्रमुख स्थल और उनकी विशेषताएं

इंदौर भारत के सबसे स्वच्छ शहर का साक्षी स्वच्छ भारत मिशन के तहत वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में इंदौर को लगातार 6वें वर्ष सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार दिया गया है। यह भारत का पहला 7-स्टार कचरा मुक्त शहर भी है। यहां ‘डस्टबिन ऑन व्हील्स’ का कॉन्सेप्ट भी काफी मशहूर है जहां लोग कचरा फेंकने के लिए अपने वाहनों पर डस्टबिन लेकर जाते हैं।

पवित्र शिप्रा जी में डुबकी

उज्जैन शहर एक ऐसी जगह माना जाता है जहां आप आत्मा को शांत करने के लिए दिव्यता का अनुभव कर सकते हैं। शिप्रा नदी के घाटों पर एक पवित्र डुबकी एक कायाकल्प अनुभव प्रदान करती है जिसे किसी को भी इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस पर जाने से नहीं चूकना चाहिए।

आध्यात्मिक ओंकारेश्वर

आप भक्त चित्रकूट, दिव्य अमरकंटक, देवी के निवास मैहर, आध्यात्मिक ओंकारेश्वर, आदि में जाकर अपने आध्यात्मिक आत्म से जुड़ सकते हैं।

भव्यता और जटिल मूर्तियों के लिए खजुराहो

खजुराहो लगभग हजारों साल पहले निर्मित, यह शास्त्र चमत्कार पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। मंदिर जीवन के विभिन्न रूपों को चित्रित करता है। कभी 85 मंदिरों का समूह आज उनमें से केवल 20 ही बचे हैं। यह एमपी की यात्रा करने वालों के लिए जरूरी जगहों में से एक है। पीबीडी 2023 इस तरह की शानदार वास्तुकला का पता लगाने का एक सही अवसर है।

खाने के शौकीनों के लिए स्वर्ग है इंदौर

नाश्ते के लिए पोहा और जलेबी से लेकर शाम के नाश्ते के लिए मीठा समोसा, मावा बाटी और भुट्टे की कीस तक, यह जगह फूड होपिंग में लिप्त होने के लिए एक ट्रीट है। अद्भुत पाक अनुभव के लिए छप्पन दुकान में स्नैक्स की रेंज को देखना न भूलें।

घराना संगीत और नृत्य

मध्य प्रदेश को भारतीय इतिहास के दो महानतम गायकों- तानसेन और बैजू बावरा के साथ जुड़ने पर गर्व है। तानसेन का सेनिया घराना और नत्थन पीरबख्श का ग्वालियर घराना संगीत के दो प्रसिद्ध घराने हैं।

Also Read : Twitter Account Ban : ट्विटर ने भारत में 48,624 अकॉउंट्स पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है इसकी वजह

महेश्वर की चंदेरी और माहेश्वरी साड़ी

इंदौर के नजदीक महेश्वर की चंदेरी और माहेश्वरी साड़ी मध्य प्रदेश की विशिष्टताओं में से एक है और सबसे पुराने हथकरघों में से एक है। स्थानीय बाजार में खरीदारी की होड़ में आप शामिल हो सकते हैं।