जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप्स ने 267 दिव्यांग बच्चों की करवाई मुफ्त सर्जरी, प्रदेश के तीन जिले ही शमिल

Share on:

इंदौर। अ भा जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप्स फेडरेशन द्वारा जारी मालवा प्रांत दिव्यांगता निवारण अभियान के अंतर्गत अभी तक 267 विकलांग (आर्थोपैडिक) बच्चों की सर्जरी की जा चुकी है एवं 33 चयनित बच्चों की सर्जरी अगले 15 दिनों में पूर्ण होकर 300 बच्चों की सर्जरी पूर्ण हो जावेगी जो कि तीन ज़िलों इंदौर,उज्जैन एवं झाबुआ के बच्चे हैं।

उपरोक्त जानकारी देते हुए फेडरेशन के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रोजेक्ट हेड वीरेन्द्र कुमार रेखा जैन एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेन्द्र संचेती ने बतलाया की मालवा प्रांत के शेष 12 ज़िलों में भी कैंप आयोजन कर बच्चों का चयन कर 1008 बच्चों की नि: शुल्क सर्जरी का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

जैन ने कहा कि इसमें से अधिकांश ऐसे बच्चे थे जो रेंग कर या मेंढक की तरह चलते थे। आर्थिक अभाव के चलते माता-पिता ने कभी विचार ही नहीं किया कि इनकी सर्जरी करवाकर इन्हें अपने पैरों पर खड़ा कर स्वावलंबी बना सकते हैं ।कुछ को तो यह असंभव सा लगता था किंतु सर्जरी के पश्चात अपने बच्चों को चलते हुए देखकर उनके चेहरों पर मुस्कान और ख़ुशी दिख रही है।

सभी चयनित बच्चों एवं अभिभावक की अस्पताल में रहने और खाने पीने की व्यवस्था की गई है। इंदौर के सभी जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप द्वारा बारी बारी से बच्चों के लिए फल फ़्रूट, एनर्जी ड्रिंक, बिस्कुट आदि अस्पताल में भेंट किये जा रहे हैं। राजू भाई सरदारजी प्रतिदिन बच्चों एवं अभिभावकों के लिए हाईटी एवं नाश्ता लेकर पहुँचते हैं जिनकी हर कोई प्रशंसा कर रहा है।