रेस्टोरेंट्स में चिकन-अंडे ना करें सर्व, वर्ण भुगतना पड़ेगा जुर्माना- नॉर्थ एमसीडी

Share on:

इन दिनों कई देशों में बर्ड फ्लू का कहर जारी है। ऐसे में इस संक्रमण को रोकने के लिए कई अहम् फैसले लिए जा रहे हैं। वहीं बर्ड फ्लू संक्रमण से कई राज्यों में तो संकट खड़ा हो गया है। इन सबको देखते हुए दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश दिए है। जिसमें चिकन और अंडे न सर्व करने की बात कही है। उन्होंने इस बात की चेतावनी दी है कि किसी रेस्टोरेंट पर चिकन और अंडे न सर्व करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, ये आदेश सरकार द्वारा बर्ड फ्लू को देखते हुए दिया गया है। इसके अलावा दुकानदारों के लिए भी आदेश जारी किया गया है कि वे जिंदा मूर्गे, मुर्गियां और प्रोसेस चिकन न स्टोर अन्यथा उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही कहा गया है कि 10 राज्यों में बर्ड फ्लू होने के कारण दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी में इसके संभावित संक्रमण की रोकथाम और नागरिकों की सुरक्षा के लिए पॉल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र में आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट प्रोसेसिंग इकाइयों आदि को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। सभी होटल और रेस्तरां संचालकों को आदेश दिया जाता है कि वे चिकन, अंडे और इससे बने व्यंजन न परोसे अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। जो लोग आदेश का उल्लंघन करते पाए गए उनके लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।