कांग्रेस का वार, कहा- किसान की मेहनत की गंगा को मैली कर रही मोदी सरकार

Share on:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के ख़िलाफ़ किसानों के आंदोलन को शुक्रवार को 23 दिन पूरे हो गए हैं. इसी बीच कांग्रेस और सरकार के बीच बयानबाजियों का दौर भी जारी है. एक बार फिर कांग्रेस मोदी सरकार पर बरसती हुई नज़र आई है. कांग्रेस ने सरकार पर कई आरोप भी लगाए हैं.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. सुरजेवाला ने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि, ‘किसान 21 दिन से सर्दी में, लाखों की संख्या में, दिल्ली के चारों तरफ न्याय की गुहार लगा रहे हैं. मोदी सरकार अब ईस्ट इंडिया कंपनी से भी बड़ी व्यापारी कंपनी बन गई है. जो किसान की मेहनत की गंगा को मैली कर मुट्ठी भर पूंजीपतियों को पैसा कमवाना चाहती है.’

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी कृषि कानूनों पर किसानों का विश्वास जीतने में लगी हुई है. जगह-जगह भाजपा देश में इसके लिए किसान सम्मेलन आयोजित कर रही है. भारतीय जनता पार्टी किसान सम्मेलन के तहत किसानों को कृषि कानूनों के फायदों के बारे में बता रही है.

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सिलसिले में मध्य प्रदेश के किसानों के सम्मेलन को संबोधित किया. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि, ”किसानों की उन मांगों को पूरा किया गया है जिन पर वर्षों से सिर्फ मंथन चल रहा था. किसानों के लिए जो कानून बने हैं, ये रातोंरात नहीं आए हैं. पिछले 20-22 साल से देश की हर सरकार ने इस पर व्यापक चर्चा की है. सभी संगठनों ने विमर्श किया है. देश के किसान, वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री कृषि क्षेत्र में सुधार की मांग करते आ रहे हैं. किसानों को उनसे सवाल पूछना चाहिए कि जो पहले अपने घोषणा पत्र में ये वादे करते थे, वोट बटोरते रहे, लेकिन उन वादों को पूरा नहीं किया. क्योंकि उनकी प्राथमिकता में किसान नहीं था.”