IIM इंदौर का वार्षिक सांस्कृतिक और प्रबंधन उत्सव, आइरिस 04 दिसंबर, 2020 को ऑनलाइन मोड में शुरू हुआ

Share on:

पहले दिन के प्रमुख कार्यक्रम में अश्वमेध, द्रोण और चाणक्य, कल्पवृक्ष, अद्वैत और गोर्डियननॉट जैसे प्रबंधन इवेंट्स आयोजित हुए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लस्याकी नृत्य कार्यशाला कोरियोग्राफर वेंकटेश चट्टुपले के साथ आयोजित हुई, जोफीलक्रूऔरसीजन डांसप्लस फाइनलिस्ट हैं। आइरिस 2020 इस बार आईआईएम इंदौर में खेल उत्सव रणभूमि के साथ आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रसिद्ध ई-स्पोर्ट्स भी आयोजित किये जा रहे हैं। राष्ट्रीय रिकॉर्ड के प्रयास के रूप में एक डोनेशन ड्राइव का भी आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य मासिक धर्म के बारे में बातचीत को सामान्य बनाना और जागरूकता बढ़ाना था।

आइरिस 2020 का पहला दिन डैनीएविला और बासहंक द्वारा एक शानदार ईडीएम लाइव पर फॉरमेंस से साथ समाप्त हुआ। इसके बाद टीवी एफ कॉमेडी सितारों, शिवंकित परिहार और बद्रीचव्हाण द्वारा एकवर्चुअल कॉमेडी नाइट का आयोजन किया गया। दूसरे दिन कई सारी प्रबंधन प्रतियोगिताओं और स्पीकर सीरीज का आयोजन हुआ। अरुणाचल ममुरुगनांथम आइरिस के दूसरे दिन के अतिथिवक्ताथे। उन्होंने सैनिटरी नैपकिन बनाने और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए रोजगार प्रदानकर, दुनिया में बदलाव लाने की अपनी यात्रा साझा की। उन्होंने कहा कि उन्होंने महिलाओं द्वारा  अपने पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल किए जा रहे अनहेल्दी तरीकों की समस्या की पहचान की, और मासिक धर्म के दौरान अपनी पत्नी को आराम प्रदान करने के लिए सबसे पहले काम करना शुरू किया। सफल विपणन और विनिर्माण पर अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, मुरुगनांथम ने कहा कि व्यवसाय के लिए अपने ग्राहकों के साथ सहयोग करना महत्वपूर्ण है – ग्राहकों की प्रतिक्रिया लेना, उनकी आवश्यकताओं को समझना और फिर उसके अनुसार निर्माण करना। उनकी पहल अब महिलाओं के लिए, महिलाओं द्वारा और महिलाओं की’ का एक मॉडल बन गई है; जिसका उद्देश्य विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के साथ सैनिटरी नैपकिन का निर्माण और मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करना है । स्पीकर सीरीज में अगले वक्ता पॉकेट ऐस के सह- संस्थापक अश्विन सुरेश थे। उनकी कंपनी प्रमुख डिजिटल मीडिया मनोरंजन में है, जिसका उद्देश्य बोरियत दूर करना है। अश्विन ने मोबाइल वीडियो पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की.

निमंलिखित इवेंट्स आइरिस के दूसरे दिन आयोजित हुए :

अश्वमेध- आइरिस का प्रमुख इवेंट है जिसमें पूरे भारत से प्रतिभागियों ने भाग लिया। मुख्य आकर्षण दो दौर थे – ग्रासरूट, जहाँ प्रतिभागियों को वास्तविक जीवन से जुड़े प्रश्न पूछे गए ;और मेल्टिंगपॉट, जहाँ प्रतिभागियों को दर्शकों की उपस्थिति में विवादास्पद रुख का बचाव करना था।

चेनरिएक्शन – एक चेन अपने सबसे कमजोर लिंक की तरह मजबूत होती है, और यही चुनौती इस इवेंट की है! इस वर्ष क्लब का इज़न ने ISCEA India – SCNext India SkillProके साथ मिलकर एक ऑनलाइन प्रारूप में कार्यक्रम आयोजित किया। एक ऑनलाइन क्विज़  के साथ शुरू होने वाले 3 राउंड में ऑपरेशन और सप्लाई चेनई वेंट काआयोजन किया गया, जिसके बाद एक अनोखा सिमुलेशनगेम और एक लाइवकेस प्रतियोगिता के साथ समापन हुआ। आयोजन के लिए 500 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया और 25000 INR के पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा में भाग लिया।

दिन का समापन जसप्रीत सिंह की कॉमेडी के साथ होगा । रात को आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम NTPC, Auzeka Global, Adidas, Decathlon, Arcadian Threads, BookLustic, Saraogi Builders और YONO SBI द्वारा संचालित किया गया था। आईआरआईएस को इंगा द्वारा अपने सहयोगी प्रायोजक जूमकार, रेडियो पार्टनर रेडियो मिर्ची 98.3FM, सप्लाई चेन पार्टनर Safexpress और बैंकिंग पार्टनर CBI के साथ सह-प्रायोजित किया जा रहा है।