गहलोत बोले- ‘लव ज़िहाद’ शब्द भाजपा की देन, बीजेपी ने कहा- यह इस्लामिक आतंकवाद का घोषित एजेंडा

Share on:

जयपुर : इन दिनों कई भाजपा शासित राज्यों ने लव ज़िहाद के ख़िलाफ़ कानून बनाने का ऐलान किया है. वहीं अब इस पर सियासत भी शुरू हो गई है. राजस्थान के सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी पर हमला किया है. तो वहीं भाजपा ने भी कांग्रेस नेता पर जोरदार पलवार किया है.

लव ज़िहाद कानूनन को लेकर गहलोत ने कहा है कि, ”लव जिहाद भाजपा द्वारा राष्ट्र को विभाजित करने और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के लिए निर्मित एक शब्द है.” भाजपा द्वारा लाए जा रहे लव ज़िहाद कानून को भी गहलोत ने इस दौरान असंवैधानिक करार दिया. उन्होंने कहा कि विवाह व्यक्तिगत आजादी का मामला है और इस पर अंकुश लगाना पूरी तरह से असंवैधानिक है.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के इस बयान पर राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने जोरदार पलटवार किया है. पूनिया ने गहलोत के बयाना को शर्मनाक बताया है. पूनिया ने सीएम पर भड़कते हुए कहा कि इस्लामिक आतंकवाद का एक घोषित एजेंडा लव ज़िहाद है. पूनिया ने आगे कहा कि, ”विश्वास न हो तो वोट बैंक की राजनीति के लिए आप इतना गिर जाओगे, कांग्रेस की दुर्दशा से विचलित होकर मानसिक संतुलन यूं गड़बड़ होना स्वाभाविक ही है.”

दूसरी ओर गहलोर पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी ज़ुबानी हमला किया और कहा कि, ‘अशोक जी, लव जिहाद एक ऐसा जाल है, जिसमें हजारों युवतियों का मानना है कि शादी एक व्यक्तिगत मामला है, जहां बाद में पता चलता है कि यह नहीं है. साथ ही अगर यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता की बात है, तो फिर महिलाएं अपने मायके का नाम या धर्म रखने के लिए स्वतंत्र क्यों नहीं हैं?’

आगे कांग्रेस और अशोक गहलोत पर सवाल खड़े करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, ‘क्यों लड़कियों के परिवारों को भी दूसरे धर्म को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाता है? क्या धर्म व्यक्तिगत स्वतंत्रता की बात नहीं है? अशोक जी, चूंकि कांग्रेस व्यक्तिगत स्वतंत्रता की आड़ में छल के इस कृत्य का समर्थन करना चाहती है, क्या यह उसके सांप्रदायिक एजेंडे का एक कुंद प्रदर्शन नहीं है.’

बता दें कि लव जिहाद पर लगाम कसने के लिए मोदी सरकार और भाजपा शासित प्रदेशों ने कड़ा रूख अपनाना शुरू कर दिया है. हाल ही में कर्णाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों ने लव ज़िहाद के ख़िलाफ़ सख्त से सख्त कानून बनाए जाने का ऐलान किया था.