दिल्ली प्रदूषण: रेड जोन में बना हुआ है दिल्ली, 400 के ऊपर पहुंचा AQI

Share on:

दिल्ली में कोरोना की मार झेल रहे लोगो के लिए प्रदूषण ने और मुसीबत बड़ा दिया है। हलकी, दिल्ली में पिछले कुछ दिनों की तुलना में शनिवार को हलकी की राहत देखने को मिली, लेकिन अभी भी इसकी श्रेणी बहुत खराब है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शनिवार को दिल्ली के पंजाबी बाग में वायु गुणवत्ता स्तर 438 रिकॉर्ड किया गया है। वही, दिल्ली के साथ वहां के आस पास के करीब दर्जनभर शहर प्रदूषण के लिहाज से रेड जोन में ही चल रहे हैं।

हालंकि, इस वायु प्रदूषण के चलते लोगो को स्वस्थ सम्बन्धी शिकायत देखने को मिली है। लोगो को सांस लेने में दिक्कत के साथ आंखों में जलन होना बहुत आम शिकायत हो गयी है इस प्रदूषण के चलते। वही इससे पहले भी शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर वायु प्रदूषण से बेहाल था। वही बुधवार की तुलना में शनिवार को वायु की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। लेकिन इस सुधार के बाद भी इसकी श्रेणी बहुत खराब है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी संस्था सफर इंडिया का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा पंजाब और हरियाणा समेत अन्य राज्यों में जलाई जा रही पराली है। इस पराली के कारण दिल्ली की हवा ज़हर बन गई है।