सीएम अरविन्द केजरीवाल इस तारीख को करेंगे ‘ग्रीन दिल्ली App’ लॉन्च

Share on:

नई दिल्ली। दिल्ली में वायु की गुणवत्ता (AQI) अब बेहद बिगड़ती दिखाई दे रही है। जिससे राजधानी में लोगों का स्‍वच्‍छ हवा में सांस लेना दूभर हो गया है। वही, प्रदुषण का आलम यह है कि कई स्थानों पर विजिबिलिटी (Visibility) काफी कम हो गई है। इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल अक्टूबर की 29 तारीख को ‘ग्रीन दिल्ली एप’ का करेंगे शुभारंभ।

दरअसल, मंगलवार को दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ग्रीन दिल्ली ऐप के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ शिकायत निवारण प्रक्रिया को लेकर समीक्षा बैठक की। 29 अक्टूबर से ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे।

ग्रीन दिल्ली ऐप से संबंधित शिकायत निवारण प्रक्रिया को लेकर मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक में पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए, पीडब्लूडी, दिल्ली पुलिस, दिल्ली फायर सर्विस, एनएचएआई आदि विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे। वही जानकारी के अनुसार, ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे।

वही, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि, “ग्रीन दिल्ली ऐप का शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री 29 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे करेंगे। ग्रीन दिल्ली ऐप से मिलने वाली शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा तय होगी। इसके अंतर्गत संबंधित विभाग को शिकायत का निपटारा करना पड़ेगा। ऐप से सभी संबंधित विभाग जुड़े रहेंगे और प्रदूषण से सबंधित कोई भी शिकायत आने पर वह स्वयं ही संबंधित विभाग को चली जाएगी।”

उन्होंने कहा कि, “इस ऐप से संबधित विभाग के नोडल अफसर एवं उनके अधीनस्थ अन्य अधिकारी जुड़े रहेंगे. यह ऐप फोटो और वीडियो शिकायत पर आधारित होगा। समय पर शिकायत का निस्तारण नहीं होने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”