रांगोली के माध्यम से बिखेर रहे लोकतंत्र के रंग, स्वीप अभियान में किया जा रहा मतदाताओं को जागरूक

Share on:

इंदौर 15 अक्टूबर, 2020
            इंदौर जिले में आगामी तीन नवम्बर को सांवेर में होने वाले विधानसभा उप निर्वाचन के मद्देनजर मतदाताओं को विभिन्न रचनात्मक माध्यमों से मतदान के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। सांवेर विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां एक और रंग-बिरंगी रंगोली बनाकर मतदान की महत्ता समझाई जा रही है, वही दूसरी और पोस्टर और बेनर के माध्यम से भी मतदान का संदेश दिया जा रहा है। मतदाताओं को ईवीएम के माध्यम से मतदान के लिये जीवंत प्रक्रिया बतायी जा रही है। इसके लिये हॉटबाजार वाले स्थानों, सहित अन्य जगहों पर ईवीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। 
    जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नोडल अधिकारी स्वीप अभियान हिमांशु चंद्र ने बताया कि मतदान की महत्ता के संबंध में मतदाताओं को संदेश दिया जा रहा है। होर्डिंग भी लगाये जा रहे है। “वी विल वोट” केम्पेन भी चलाया जा रहा है। चुनाव पाठशाला का आयोजन भी हो रहा है। दिव्यांग मतदाताओं को सुंगम रूप से मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिये रेम्प भी बनाये जा रहे हैं। सुंगम मतदान केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। बैंकों में भी मतदान के संबंध में प्रचार-प्रसार के लिये पोस्टर तथा स्टीकर आदि प्रचार सामग्री लगायी जा रही है। आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूकता गतिविधिया हो रही है। जगह-जगह बीएलओ द्वारा दीवारों पर स्लोगन लिखे जा रहे है-“सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो”। दीवार लेखन के जरिये मतदाताओं को प्रेरित और प्रोत्सहित किया जा रहा है। बीएलओ द्वारा जगह-जगह गांव में इव्हीएम मशीन का प्रदर्शन किया जा रहा है और मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया समझाई जा रही है। विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को प्रेरित करने के लिये चुनाव रथ भी चलाया जा रहा है। 
भंवरासला और भानगढ़ में बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक
    विगत निर्वाचनों में कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में जागरूकता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत भंवरासला और भानगढ़ में बूथ अवेयरनेस ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। इन गांवों में जागरूकता रथ के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी फिल्म दिखाई गई। ईवीएम का प्रदर्शन किया गया। मतदाताओं को शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर नगर निगम के अपर आयुक्त तथा शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी श्रंगार श्रीवास्तव भी विशेष रूप से मौजूद थे।