डॉ. हर्षवर्धन की चेतावनी, कहा- सर्दियों में और ज्यादा खतरनाक हो जाएगा कोरोना

Share on:

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। जिसके चलते रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने साप्ताहिक सोशल मीडिया इंटरेक्शन प्रोग्राम संडे संवाद को संबोधित करते हुए कहा कि, SARS Cov 2 एक श्वसन वायरस है और ठंड के मौसम में श्वसन वायरस के संचरण (ट्रांसमिशन) को बढ़ने के लिए जाना जाता है। श्वसन वायरस ठंड के मौसम और कम आद्रता की स्थिति में बेहतर पनपते हैं।

वही, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि, एक और तथ्य है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। सर्दियों के दौरान आवासों में भीड़ बढ़ जाती है, जिससे संचरण में वृद्धि हो सकती है। इसलिए भारतीय संदर्भ में यह मानना गलत नहीं होगा कि सर्दियों के मौसम में मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा सकती है।

मंत्री ने बताया कि, “भले ही विभिन्न राज्यों में री-इंफेक्शन के छिटपुट मामले की रिपोर्टे आई हैं लेकिन आईसीएमआर डेटाबेस के सावधानीपूर्वक विश्लेषण से पता चलता है कि इनमें से कई मामलों को वास्तव में री-इन्फेक्शन के रूप में गलत तरीके से वर्गीकृत किया गया है।”

हर्षवर्धन ने आगे कहा कि, “मृत वायरस का पता लगा लेने की भी आरटी-पीसीआर परीक्षण इस विशेषता के कारण पॉजिटिव रिपोर्ट आने के कुछ समय तक बाद-बाद रुककर टेस्ट किए जाते हैं। इसमें कई बार रिपोर्ट पॉजिटिव के बाद निगेटिव आती है फिर से पॉजिटिव आ जाती है।”