सी-विजिल एप: चुटकियों में होगा आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का समाधान

Share on:

इंदौर 9 अक्टूबर, 2020
इंदौर जिले में मतदाताओं तथा अन्य नागरिकों आदि द्वारा विधानसभा उप चुनाव के दौरान की जाने वाले शिकायतों के त्वरित और प्रभावी निराकरण के लिये पुख्ता इंतजाम किये गये है। जिले में कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा जिला स्तरीय सी-विजिल कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। सी-विजिल मोबाइल एप है। यह एप कोई भी डाउनलोड कर इसके माध्यम से फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि के माध्यम से रियल टाइम शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। प्राप्त शिकायतों का 15 से 20 मिनट के भीतर निराकरण किया जायेगा।
इस एप के माध्यम जैसे ही शिकायतें मिलेंगी तुरंत मौके पर टीम भेजकर उसका निराकरण किया जायेगा और आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। शिकायतों के संबंध में तुरंत कार्यवाही और वीडियोग्राफी के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह द्वारा पृथक से टीमों का गठन किया गया है। इस सी-विजिल एप के माध्यम जैसे ही उपभोक्ता आर्दश आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करायेंगे, उसकी जानकारी जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को जीपीएस लोकेशन सहित मिलेगी। कंट्रोल रूम द्वारा संबंधित क्षेत्र के नजदीक तैनात टीम को तुरंत सूचना दी जायेगी और मौके पर 15 से 20 के अंदर भेजकर आवश्यक कार्यवाही और निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा। यह टीम मौके से ही अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू किए गए नए सी-विजिल (नागरिक सतर्कता) ऐप से फॉस्टन-ट्रेक शिकायत प्राप्ति एवं निवारण प्रणाली का सृजन हुआ है। सी-विजिल, (नागरिक सतर्कता) नागरिकों के लिए निर्वाचनों के दौरान आदर्श आचार संहिता और व्य य के उल्लंसघन की रिपोर्ट करने हेतु एक कारगर मोबाइल ऐप है। ‘सी-विजिल’ का अभिप्राय नागरिक सतर्कता से है और इसमें नागरिकों द्वारा निर्वाचनों के स्व’तन्त्रच एवं निष्पाक्ष संचालन के लिए परस्परर सक्रिय और जिम्मेादार भूमिका निभाने पर बल दिया गया है।
सी-विजिल उपयोगकर्ता अनुकूल और आसानी से संचालित किया जाने वाला एक एंड्राइड एप्लिकेशन है, जिसका उपयोग अधिसूचना की तारीख से उल्लंघनों की रिपोर्टिंग के लिए किया जा सकता है। इस ऐप की एक विशेषता यह है कि यह उड़नदस्तोंस को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्यश सुनिश्चित करने हेतु ऐप के भीतर से ऑटो लोकेशन कैप्चकर के साथ जीवंत फोटो/वीडियो लेने देता है।
इस ऐप को कैमरा, अच्छेन इन्टेरनेट कनेक्शऑन और जीपीएस एक्सेेस वाले किसी भी एंड्रॉइट स्माार्टफोन पर इंस्टॉतल किया जा सकता है। इस ऐप का प्रयोग करते हुए नागरिक राजनीतिक कदाचार की घटनाओं के घटने के कुछ ही मिनटों में उनकी तत्काइल रिपोर्ट कर सकते हैं, जिसके लिए रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में तत्कापल जाने की जरूरत नहीं होती। सी-विजिल, सतर्क नागरिकों को जिला नियन्त्र ण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी और फील्डस यूनिट (उड़न दस्तोंि)/स्थैोतिक निगरानी दलों के साथ जोड़ता है, जिससे एक तीव्र और सटीक रिपोर्टिंग, कार्रवाई और निगरानी प्रणाली सक्रिय होती है।
आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाए तथा शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्लेलख करें। शिकायत के साथ संलग्न जीआईएस सूचना स्व त: संबंधित जिला नियन्त्र ण कक्ष तक पहुँच जाती है, जिसके फलस्वईरूप उड़नदस्ताक कुछ ही मिनटों में घटनास्थ्ल पर भेजा जा सकता है।
भौगोलिक सूचना प्रणाली द्वारा ऑटोमेटेड लोकेशन मैपिंग के साथ ऐप पर फोटो/वीडियो अपलोड की जाती है। इसको सफलतापूर्वक प्रस्तुटत करने के पश्चाेत्, नागरिक को उसके मोबाइल पर अनुवर्ती अपडेट को प्राप्तक और ट्रैक करने के लिए एक विशेष आईडी प्राप्त/ होती है। इस प्रकार से एक नागरिक कई घटनाओं की रिपोर्ट कर सकता है और बाद की अनुवर्ती अद्यतन जानकारी प्राप्तग करने हेतु प्रत्ये क रिपोर्ट के लिए एक विशिष्ट आईडी प्राप्त कर सकता है। ऐप उपभोगकर्ता के पास सी-विजि़ल ऐप के माध्यरम से अज्ञात शिकायतें दर्ज करने का विकल्प। है। उस स्थिति में मोबाइल नम्ब र तथा अन्य प्रोफाइल वितरण को सिस्टयम पर नहीं भेजा जाता है। यद्यपि अज्ञात शिकायतों के मामले में उपयोगकर्ता को आगे की स्थिति के संदेश नहीं मिलेंगे क्योंिकि सिस्टकम फोन के विवरणों को कैप्चसर नहीं करेगा। हालांकि नागरिकों के पास संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से व्येक्तिगत रूप से ऐसी शिकायतों पर आगे की कार्रवाई जानने का विकल्पा है।
नागरिक एप शिकायत दर्ज करने पर जिला नियन्त्रऐण कक्ष में सूचना बीप के रूप में बजती है जहां से इसे फील्ड यूनिट को सौंपा जाता है। एक फील्डप यूनिट में उड़नदस्ता स्थिर निगरानी दल रिजर्व टीम इत्यारदि शामिल होते हैं। प्रत्येाक फील्डे यूनिट के पास ‘सी-विजि़ल इन्वेनस्टीटगेटर’ नामक एक जीआईएस-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन होती है, जो फील्डव यूनिट को जीआईएस और नेविगेशन तकनीक और कार्रवाई करने का अनुसरण करते हुए लोकेशन तक पहुँचता है।
फील्डै यूनिट द्वारा शिकायत पर कार्रवाई करने के बाद, उनके द्वारा फील्डश रिपोर्ट को जांच एवं निपटान हेतु संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को अन्वेकषक ऐप (इन्वेरस्टीतगेटर एप) के माध्यएम से ऑनलाइन भेजा जाता है। यदि घटना सही पाई जाती है तो यह सूचना आगे की कार्रवाई हेतु भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्री य शिकायत पोर्टल पर भेजी जाती है और इसकी सूचना सर्तक नागरिक को 100 मिनट के भीतर दे दी जाती है। इसके दुरूपयोग को रोकने के लिए ऐप में प्रावधान भी है।
सिस्‍टम के दुरुपयोग को रोकने और एक ही स्था न से एक ही तरह की शिकायतों से बचने के लिए सिस्ट म एक ही व्यरक्ति द्वारा अगली शिकायत के बीच 5 मिनट का अन्तरराल रखता है। जिला नियन्त्र क के पास फील्डक यूनिट को मामले सौंपे जाने से पहले डुप्लिकेट, मामूली और असंबंधित मामलों को छोड़ने का विकल्प् होता है।