बिहार चुनाव: कोरोना मरीज भी डाल पाएंगे वोट

Share on:

पटना: बिहार चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार चुनाव तीन चरणों में होगा और 10 नवंबर को पता चलेगा की नीतीश कुमार सत्ता में बने रहेंगे या तेजस्वी यादव अपनी जमीन खोज पाएंगे। कोरोना के दौरे में ये देश में सबसे बड़ा चुनाव है।

कोरोना को देखते हुए चुनाव के लिए ख़ास इंतजाम किए गए है। मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक लोग वोट डाल सकेंगे। मतदान के आखिरी घंटे में कोरोना पीड़ित मतदान कर सकेंगे। कोरोना मरीजों के लिए अलग व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा चुनाव प्रचार केवल वर्चुअल तरीके से होगा लेकिन छोटी रैली की जगह और समय जिला कलेक्टर तय करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार ही मतदाता होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि 18 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं, इनमें से 16 लाख वोट डाल सकते हैं। 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल पाएंगे।

हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी। चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा। सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा।