राहत की बात: देश में बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल को मिली अनुमति, जाने कब होगा परीक्षण

Share on:

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के आंकड़े हर दिन बढ़ते ही जा रहे है। वही, दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना का तोड़ ढूढ़ने का प्रयास कर रहे है। जिसके चलते भारत की तीन वैक्सीन समेत दुनिया की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है, हालांकि अभी तक कोई भी कंपनी ने वैक्सीन के लॉन्च होने की तारीख की घोषणा नहीं की है। जिन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है, उनमें से ‘कोवैक्सीन’ एक है।

वही, ख़ुशी की बात तो यह है कि, बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन ‘COVAXIN’ के तीसरे फेज के ट्रायल को यूपी में अनुमति मिल गई है। बता दे कि, इसका ट्रायल लखनऊ और गोरखपुर में भी हो रहा है। जिसको लेकर यूपी अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया, “भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जारी कोविड वैक्सीन जिसका नाम ‘COVAXIN’ रखा गया है, उसके फेज-3 के ट्रायल की अनुमति प्रदान की गई है। अक्टूबर में लखनऊ में एसजीपीजीआई और गोरखपुर में भारत बायोटेक के साथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज ट्रायल को लीड करेगा।”

बता दे कि, देश में तीन कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बनाने का प्रयास कर रही है। इनमें से भारत बायोटेक की ‘को-वैक्सीन’ भी शामिल है। साथ ही सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का आखिरी चरण का ट्रायल कर रहा है। यह भी अंतिम दौर में है। साथ ही भारतीय कंपनी जायडस कैडिला की वैक्सीन ‘जेवाईसीओवी-डी’ को भी तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल की इजाजत मिलने का इंतजार है।