पुलवामा जैसा हमला टला, भारतीय सेना ने 52 किलो विस्फोटक किया बरामद

Share on:

श्रीनगर। गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर सामने आयी। दरअसल भारतीय सेना ने कश्मीर में गादिकल के कारेवा इलाके में 52 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया। बता दे कि, आतंकियों ने इस विस्फोटकों को पानी की टंकियों में छिपाया हुआ था। वही, बीते साल पुलवामा में जो हमला हुआ था, उसी जगह के पास से ये विस्फोटक बरामद किये गए है। बता दे कि बरामद विस्फोटक सामग्री जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के है।

जानकारी के अनुसार, आज सुबह ही पुलिस को अपने तंत्र से गडीखल गांव में आतंकी गतिविधियों की सूचना मिली थी। जिसके बाद पुलिस ने सेना की 42 आरआर व सीआरपीएफ़ की 130वीं वाहिनी के जवानों के साथ आतंकियों के खिलाफ एक अभियान चलाया। जिसके दौरान उन्होंने गडीखल में सभी संदिग्ध मकानों की तलाशी ली। इस दौरान जवानों का ध्यान गांव के बाहरी छोर पर जंगल के साथ सटी हुई एक नर्सरी पर गया।

जिसके बाद उन्होंने नर्सरी की तलाशी की और वहां कुछ जगहों पर लोगों की आवाजाही के निशान मिले। जिसके बाद जवानों ने नर्सरी के विभिन्न हिस्सों की तलाशी ली। तलाशी के दौरान एक भूमिगत आतंकी ठिकाना मिला। बता दे कि, इस ठिकाने से सुरक्षाबलों ने 250-250 लीटर की प्लास्टिक की दो टंकियां बरामद की। टंकियों में से एक में उच्च क्षमता वाले जिलेटिन की 416 छड़ें और दूसरी टंकी में 50 डेटोनेटर रखे थे।

वही, सेना के एक अधिकारी ने बताया कि, ‘हमने पुलवामा जैसा एक और हमला टाल दिया है।’ उन्होंने कहा कि, “तलाश अभियान के दौरान सुबह करीब आठ बजे पानी की एक टंकी से विस्फोटक बरामद किए गए।” अधिकारी ने यह भी कहा कि, ‘विस्फोटकों के 416 पैकेट बरामद किए गए, जिनमें से हरेक का वजन 125 ग्राम था।” उन्होंने कहा कि इन विस्फोटकों को ‘सुपर-90’ या ‘एस-90’ के नाम से जाना जाता है।