सफाई में पंच लगाने हेतु सफाई की समीक्षा बैठक, गंदगी फैलाने पर होगा स्पॉट फाइन- आयुक्त

Share on:

इंदौर। आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा सिटी बस ऑफिस सफाई में देश में पांचवी बार प्रथम आने के लिए पंच लगाने हेतु सफाई की समीक्षा बैठक की गई ! बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, एनजीओ के प्रतिनिधि गण एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आयुक्त पाल द्वारा प्रत्येक जोन वाइज सफाई व्यवस्था की समीक्षा की गई आयुक्त द्वारा प्रत्येक जोन में व वार्ड में कहां कहां कचरा पॉइंट बनता है उसकी जानकारी ली गई कचरा पॉइंट बनने का कारण पूछा गया तथा उक्त स्थल पर सफाई व्यवस्था कर कचरा पॉइंट नहीं बनने देने के निर्देश दिए गए।
आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि घर या दुकान अथवा व्यवसायिक क्षेत्र से कचरा निकलने के बाद कचरा जमीन पर नहीं गिरे बल्कि निगम के वाहन में आवे यह सुनिश्चित किया जाए। चर्चा में बताया गया कि कई क्षेत्र ऐसे हैं जिसमें मुख्य रूप से बायपास ,रिंग रोड के आसपास खुले क्षेत्रों, ग्रीन बेल्ट एवं खाली प्लाटों पर कचरा डाला जाता है इस पर आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि ऐसे स्थलों की सतत निगरानी की जावे तथा जिनके द्वारा कचरा डाला जाता है उनके विरुद्ध स्पाट फाइन की कार्यवाही की जावे। रात्रि कालीन सफाई के संबंध में आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि व्यवसायिक क्षेत्रों में मार्केट बंद होने के बाद ही सफाई की जावे सफाई कर्मचारी नियमित रूप से उपस्थित रहें रात्रिकालीन सफाई में भी डीप्लाई मेंट चार्ट बनाकर उसी अनुसार कर्मचारियों से सफाई व्यवस्था की जाना सुनिश्चित की जावे इस हेतु स्वास्थ्य अधिकारी स्वयं अपने अपने क्षेत्रों में जाकर मानिटरिंग करें और यह व्यवस्था सुनिश्चित करें। व्यवसायिक क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्थित होने पर सुबह कचरा नहीं दिखाई देगा। जिन दुकानदारों द्वारा कचरा रोड पर डाला जाता है उन पर दरोगा निगरानी रखें चिन्नाअंकित करें और सीएसआई के माध्यम से उनके विरुद्ध स्पाट फाइन की कार्यवाही की जाए।
आयुक्त पाल द्वारा निर्देश दिए गए कि स्वास्थ्य अधिकारी उनके जोन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली शराब दुकान है एवं आहतो पर निगरानी रखें तथा उनके शराब दुकानों द्वारा कचरा या गंदगी फैलाने पर अधिकतम फाइन किया जावे।
आयुक्त पाल द्वारा निर्देश दिए गए कि वर्षा ऋतु के कारण कई स्थानों पर ग्रीन वेस्ट का कचरा निकलेगा उक्त ग्रीन वेस्ट का कचरा उठाने एवं मलवा साफ करने संबंधी कार्य को भी प्राथमिकता से किया जावे। शहर में कोरोना संक्रमण में हो रहे वृद्धि को देखते हुए सेनीटाइज का कार्य और अधिक करने का निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य अधिकारी प्रत्येक गली में यह सुनिश्चित करें कि गली के प्रथम वर्ष है आप आखरी घर तक का कचरा वाहन में जिन गलियों में वाहन नहीं जा सकते हैं वहां से कचरा ठेले एवं कचरा थैले गीला सूखा कचरा अलग-अलग लेकर संग्रह कर कचरा संग्रहण वाहन तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।