अगले महीने तक पांच और राफेल विमान आएंगे भारत

Share on:

नई दिल्ली: लद्दाख में चीन से चल रहे तनाव के बीच भरत को जल्द ही पांच और राफेल फाइटर जेट मिलने जा रहे है। भारत को राफेल की दूसरी खेप अगले महीने मिलने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक़ दूसरी खेप में फ्रांस भारत को चार से पांच और राफेल विमान देगा।

गौरतलब है कि गुरूवार को ही पांच राफेल लड़ाकू विमान औपचारिक रुप से वायुसेना में शामिल हुए है। अंबाला एयरबेस पर पर विमानों की सर्वधर्म पूजा कराई गई और फिर एयरकास्ट हुआ। भारत की वायु शक्ति की क्षमता को ऐसे समय में बढ़ा रहा है, जब देश पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद में उलझा हुआ है।

पिछले दिनों दसॉ एविएशन की तरफ से आधिकारिक तौर पर कहा गया था कि 10 राफेल विमान पूरी तरह से डिलीवरी के लिए तैयार हैं। 5 फाइटर जेट की पहले ही डिलीवरी हो चुकी है, जबकि 5 को भारतीय पायलटों की ट्रेनिग के लिए रखा गया है। पांच राफेल विमानों की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंची थी। इससे करीब चार साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे 36 विमानों की खरीद के लिए समझौता किया था।

सभी 36 विमानों की आपूर्ति 2021 के आखिर तक पूरी होनी निर्धारित है। राफेल को औपचारिक तौर पर वायु सेना में शामिल करने को लेकर अंबाला में हुए कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया और राफेल सौदे में शामिल फ्रांस की बड़ी रक्षा कंपनियों के कई बड़े अधिकारी मौजूद थे।