ICMR के सर्वे में खुलासा, मई तक 64 लाख से ज्यादा लोग हो चुके कोरोना संक्रमित

Share on:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के आंकड़ें को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा किए गए सर्वे में बड़ा खुलासा हुआ है। ICMR के सीरो सर्वे में मई की शुरुआत तक ही 64 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो गए थे। सीरो सर्वे के मुताबिक, आरटी-पीसीआर से एक कन्फर्म पॉजिटिव मामला सामने आ रहा था। जबकि मई के दौरान उस वक़्त 82 से लेकर 130 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे।

सीरो सर्वे के मुताबिक जिन जगहों पर संक्रमण के मामले उस समय सामने नहीं आए उसके पीछे भी असल वजह ये है कि उन इलाकों में टैस्टिंग फैसलिटी नहीं थी और वहां कोरोना के टेस्ट अच्छी संख्या में नहीं हुए। इसके अलावा जब ये सर्वे कराया गया तो उस समय देश में लॉकडाउन भी लगा हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये सीरो सर्वे 11 मई से लेकर 4 जून तक के समय के बीच कराया गया था। इस दौरान 28 हजार लोगों को कवर किया गया था, जिनके ब्लड सैंपल में एंटीबॉडीज मिलीं थी। इस सर्वे में 18 साल से ऊपर के युवक के सैंपल लिये गए थे। इस सर्वे का सैंपल साइज 28 हजार था। भारत के 21 राज्यों के 70 जिलों में जाकर 700 गांव या वार्ड में इस नेशनल सीरोलॉजिकल सर्वे को किया गया था।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना एक नया रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। अब हर दिन कोरोना के 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आने लगे है। देश में अब कोरोना मरीजों की संख्या 45 लाख के पार पहुंच गई है और 76 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। देश में अभी करीब 9.4 लाख कोरोना केस एक्टिव हैं और 35.3 लाख लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं।