7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को 2 लाख रुपए देगी सरकार, जल्द होगा ऐलान

सरकार जल्दी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने वाली है. रुका हुआ डीए देने के बाद DA का परसेंटेज बढ़ाया जा सकता है.

7th Pay Commission: अगले महीने सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) को बड़ा तोहफा मिल सकता है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के बकाया डीए (DA) का भुगतान जुलाई में कर सकती है. साथ ही कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान भी किया जा सकता है.

बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से मई 2021 के डीए (D.A) का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है, जिसकी वो लगातार मांग कर रहे हैं. कोविड की वजह से सरकार ने डीए को रोक दिया था. अब सरकार जल्दी 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भुगतान करने की तैयारी कर रही है.

Must Read- Indore: पुलिस कंट्रोल रूम में TI ने महिला SI को मारी गोली, खुद किया सुसाइड

बताया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के खाते में एक बार में 2 लाख रुपए डाल सकती है. कर्मचारियों की सैलरी बैंड के हिसाब से डीए (DA) का भुगतान होता है. लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 लेकर 37000 रुपये के बीच होगा. वहीं लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के रूप में 1,44,200 से 2,18,200 तक का भुगतान किया जा सकता है.

बताया यह भी जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) के डीए में चार से पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा सकती है. हालांकि अधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कहा जा रहा है कि महंगाई को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. फिलहाल 34 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए (DA) दिया जा रहा है. महंगाई को देखते हुए अगर सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा भी करती है तो इससे 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर को फायदा मिलेगा.