7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस महीने होगा बंपर DA Hike!

केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से DA Hike का इंतजार है. AICPI इंडेक्स बढ़ने के बाद अब जल्द ही इस में इजाफा हो सकता है.

7th Pay Commission: लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) अपने डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाने वाली है. मई के महीने में AICPI इंटेक्स के जो आंकड़े सामने आए हैं. उसके बाद होने वाली डीए की बढ़ोतरी कर्मचारियों को खुश कर देगी.

बता दें कि AICPI इंटेक्स के आंकड़े फरवरी से लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि डीए में 6 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है. मई में AICPI इंडेक्स में 13 पॉइंट की तेजी देखी गई है. बढ़ते हुए यह 129 पॉइंट पर पहुंच गया है. अब जून के आंकड़े आना बाकी है. ऐसे में अगर AICPI इंडेक्स के स्तर पर पहुंच जाता है तो DA में 6% की बढ़ोतरी तय है.

Must Read- MP Board: 10वीं के छात्रों के लिए बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, पासिंग नियमों में किया जा रहा है यह बदलाव

बता दें कि जनवरी में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 125.1 था. जो फरवरी में घटकर 125 पर पहुंच गया था. इसके बाद अप्रैल में यह आंकड़ा 127.7 पर पहुंचा और मई में 1.3 पॉइंट के उछाल के साथ ये 129 पर पहुंच गया. जून में इसके 130 के आंकड़े को पार करने की उम्मीद जताई जा रही है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के डीए में 6 फीसदी बढ़ोतरी तय है.

अगर कर्मचारियों के डीए में 6 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है तो यह 40 फ़ीसदी हो जाएगा. अब तक कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से डीए दिया जा रहा है. इसके बढ़ने के बाद न्यूनतम और अधिकतम सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी.