7th Pay Commission
7th Pay Commission

केंद्र कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दिवाली तोहफा मिला है. सरकार ने वेरिएबल महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद 4 जनरल इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों को दिवाली तोहफा दिया है. सरकार ने इन इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों की सैलरी में 12% के इजाफे का ऐलान किया है.खास बात ये है कि इन कर्मचारियों को पिछले 5 साल यानी साल 1 अगस्त, 2017 से अब तक का एरियर मिलेगा. इस मामले पर वित्त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद वित्तीय कोष पर 8,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. आपको बता दें कि कर्मचारियों को एरियर उनकी कंपनी की परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगा. इस DA का लाभ रिटायर हो चुके कर्मचारियों और अधिकारियों को भी मिलेगा.

एरियर की राशि कंपनी के परफॉर्मेंस से जोड़े जाने के बात से जनरल इंश्योरेंस एम्प्लॉइज ऑल इंडिया एसोसिएशन खुश नहीं हैं. यूनियन का कहना है कि सरकार ने 64 महीने के लंबे इंतजार के बाद कर्मचारियों की वेतन में वृद्धि का ऐलान किया है, लेकिन उसके साथ परफॉर्मेंस की शर्त रख दी है. सैलरी को कंपनी के प्रदर्शन से जोड़ना अतार्किक है क्योंकि कर्मचारियों सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए लगातार मेहनत करते हैं.

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने क्या कहा?

केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय  ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी दी है कि जनरल इंश्योरेंस क्षेत्र में सरकार की चार कंपनियां यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, दि ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों और कर्मचारियों को 12% DA वृद्धि का लाभ मिलेगा. यह डीएम बढ़ोतरी 1 अगस्त, 2017 से लागू होगी. ऐसे में कर्मचारियों को 5 साल का एरियर मिलेगा. एरियर कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर मिलेगा. इस नोटिफिकेशन में यह भी बताया है कि 2017 के बाद रिटायर हुए कर्मचारियों को भी एरियर का लाभ मिलेगा.

पांच साल में होता है पे रिवीजन

गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और बीमा कंपनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों को हर पांच साल पर वेज रिवीजन होता है. इस साल का जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारियों के वेज रिवीजन में 5 साल की देरी हुई है. वहीं उनका अगला वेज रिवीजन अगस्त 2022 से ही ड्यू हो चुके हैं. ऐसे में सरकार इस फैसले के बाद लाखों कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट मिल गया है.

रिटायर्ड लोगों को भी मिलेगा फायदा

वित्त मंत्रालय से जारी नोटिफिकेशन में कहा कि, ‘ये संशोधित वेतन 1 अगस्त, 2017 से प्रभावी है. यह उन लोगों के लिए भी लागू है जो इन कंपनियों की सेवा में उस समय थे.

कौन-कौन सी हैं जनरल इंश्योरेंस कंपनी है शामिल

इस समय जनरल इंश्यारेंस क्षेत्र में सरकार की चार कंपनियां हैं. इनमें न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, दि ओरएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड.