देश-विदेश से विभिन्न प्रतिनिधि मंडल व शोध प्रबंध के लिए विद्यार्थी इंदौर नगर पालिक निगम के स्वच्छता मॉडल का अध्ययन करने आते हैं, इस प्रक्रिया को विस्तार देते हुए हम इस वर्ष नवाचार करने जा रहे हैं। हमारे अपने इंदौर व प्रदेश के युवा छात्र जो इंजीनियरिंग, बिजनेस एडमिस्ट्रेशन, मैनेजमेंट, सोशल वर्क आदि विषयों पर अध्ययन कर रहे हैं। वे इंटर्नशिप विथ मेयर प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न विभागों की कार्यप्रणाली, कार्यपद्धति को समझेंगे वह सहबद्ध होंगे। युवाओं को मप्र की सबसे बड़े नगरीय संस्थान के साथ कार्य करने का कार्य अनुभव मिलेगा। समय-समय पर हम अनुभवों को साझा भी करेंगे।

स्व. राजेंद्र धारकर यूपीएससी मित्र अध्ययन योजना

इंदौर के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सौगात देते हुए यूपीएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए स्व. राजेंद्र धारकर यूपीएससी मित्र अध्ययन योजना बनाई गई है। इसमें विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा यूपीएससी परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत एक हजार विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।

भारत रत्न स्व. अटलबिहारी वाजपेयी पुरस्कार

कर्मचारियों में कार्य की श्रेष्ठता को लेकर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए सभी विभागों के श्रेष्ठ कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। विशेषकर कर्मचारियों के आचरण, समयबद्धता, निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति व नवीन सोपानों को गढ़ने वाले कर्मचारी व विभाग को भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस संदर्भ में चयन समिति व मापदंडों की शीघ्र घोषणा की जाएगी।

भारत रत्न स्व. भीमराव अंबेडकर पुरस्कार

इंदौर के 85 वार्डों के मध्य विकास व नवाचार को लेकर स्वच्छ प्रतिस्पर्धा हो ऐसा हमारा प्रयास रहेगा। स्वच्छता के साथ-साथ जन भागीदारी अर्थात जनता के सहयोग से अपने वार्ड को सजाने संवारने व कुछ नवीन रचनात्मक कार्य करने पर वार्ड को भारत रत्न स्व. भीमराव अंबेडकर स्वच्छता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिह्न के माध्यम से प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।