सर्दी-खांसी के साथ कोई बीमारियों के लिये है असर कारक है मूली के पत्‍ते

0
14

नई दिल्ली। सर्दियों का  मौसम आ चुका है इस मौसम में हर किसी को मूली के पराठें खाना बहुत पंसद होता है लेकिन क्या आप को पता है सब्जी, पराठें या सैलेड में मूली के पत्तों का इस्तेमाल करने से आप कई तरह बीमारियों से भी बचा जा सकता है  इससे आपके पराठों का स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी। आइए जानते है मूली के पत्तों से आपको क्या फायदे हो सकते है।

1. सर्दी-खांसी
पुरानी खांसी या सर्दी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में मूली के पत्तों को शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ को दूर करने में मदद करते है।

Image result for सर्दी-खांसी

2. इम्‍यूनिटी टॉनिक
रोजाना नाश्ते में मूली के पत्तों के पराठें खाने से शरीर का इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है। जिससे आपको सारा दिन थकान महसूस नहीं होती।

Image result for मूली के पत्‍ते

3. कैंसर
मूली के पत्तों में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एन्थॉकायनिन के गुण कैंसर के खतरे को कम करते है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है।

Related image

4. ब्लड प्रेशर
रोजाना इसका सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-हापर्टेंसटिव और पोटैशियम हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

Image result for ब्लड प्रेशर5. डायबिटीज
फाइबर से भरपूर नूली के पत्तों को रोजना खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करते है।

Image result for डायबिटीज

6. स्वस्थ किडनी
इसमें पाए जाने वालें तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर किडनी को हेल्थी रखते है। इसी कारण इसको नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।

Related image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here