ऐसे एयरपोर्ट्स जहा कुर्सियों से लेकर फ्लाइट्स तक सब कुछ है लेकिन मुसाफिर नहीं

0
16

नई दिल्ली। एयरपोर्ट्स पर हमने सब कुछ देखा है। जहा रनवे, फ्लाइट्स और यात्रियों के लिए सभी सुविधा होती है और यात्री भी होते है। लेकिन ऐसे भी कुछ एयरपोर्ट्स है। जहा यात्रियों के लिए सभी सुविधाए मौजूद है लेकिन बस यात्री ही नहीं है।

– निकोशिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट
निकोशिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट कभी साइप्रस का सबसे अच्छा एयरपोर्ट हुआ करता था। लेकिन 1970 के बाद इस एयरपोर्ट पर सन्नाटा छा गया।  तुर्किश और साइप्रियोट फोर्स के बीच हुई भारी बमबारी में ये एयरपोर्ट तबाह हो गया। इस एयरपोर्ट को यूएन ने प्रोटेक्‍टेड एरिया के रूप में चिह्नित किया। यूएन इस जगह को स्‍पेशल टैक्‍स फ्री इंडस्ट्रियल जोन में बदलना चाहता है।

Related image– डब्ल्यू.एच.ब्राम्बल एयरपोर्ट
ब्राम्‍बल एयरपोर्ट कैरेबियन आइसलैंड पर स्थित है। इस एयरपोर्ट पर कुछ इंटरनेशनल फ्लाइट भी उतरती थीं। 25 जून 1997 को सॉफ्रेयर हिल्स ज्वालामुखी फटा और पूरा एयरपोर्ट हजारो टन गर्म लावे में धंस गया। एयरपोर्ट पर धातु से बनी चीजें और कुछ मजबूत ढांचे अभी खड़े हुए हैं। यह एयरपोर्ट ऐसी जगह पर स्थित है जहां आम लोगों के जाने की मनाही है।

Image result for डब्ल्यू.एच.ब्राम्बल एयरपोर्ट– सियूडेड रियल सेंट्रल एयरपोर्ट
सियूडेड रियल सेंट्रल एयरपोर्ट को 2008 में स्‍पेन में लोगों के लिए खोला गया था। इसे बनाने में करीब 1 बिलियन यूरो का खर्च आया था। 2008 में ग्‍लोबल फाइनेंसियल क्राइसेस की वजह से इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। कभी गुलजार रहने वाला यह एयरपोर्ट अब हर जगह वीरान नजर आता है।इस एयरपोर्ट से 2011 में आखिरी उड़ान भरी गई थी। इस एयरपोर्ट को एक प्रोजेक्‍ट के तहत म्‍यूनिसिपल पार्क के रूप में बदल दिया गया।

Image result for सियूडेड रियल सेंट्रल एयरपोर्ट को 2008 में स्‍पेन में लोगों के लिए खोला गया था–  यासेर अराफात इंटरनेशनल एयरपोर्ट
इस एयरपोर्ट को 1998 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन ने खोला था। इस एयरपोर्ट को बनाने में 86 मिलियन डॉलर का खर्च आया। 8 अक्‍टूबर 2000 में इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। 2001 में इजराइल के एक बम वर्षक विमान ने इसके कंट्रोल टॉवार को ध्‍वस्‍त कर दिया। इस एयरपोर्ट को तबाह किया जा चुका है।

Image result for यासेर अराफात इंटरनेशनल एयरपोर्ट– एलीनिकोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट
ग्रीक की राजधानी एथेंस में बना एलीनिकोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट 2001 में हमेशा के लिए बंद कर दिया गया था। एयरपोर्ट बंद होने के बाद ये जगह एकदम वीरान हो गई थी। ओलं‍पिक ने इस जगह को और भी अच्‍छा और जानदार बना दिया। यहां बॉस्‍केट बॉल सहित कई गेम खेले जाते थे।

Image result for एलीनिकोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here