सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे और मुकेश अग्निहोत्री को डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी मिली है. आज दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर सुखविंदर सुक्खू मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह शिमला के रिज मैदान में हुआ. सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल के मुख्यमंत्री का 7वां चेहरा होंगे.

शिमला  के ऐतिहासिक रिज मैदान में सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली है। वह नादौन सीट से जीते हैं। सुक्खू को अगर सियासत में उतरने के ढाई दशक से भी कम समय में अगर प्रदेश अध्यक्ष की कमान मिल गई तो इसके पीछे वजह उनकी काडर में लोकप्रियता और मैनेजमेंट समय प्रबंधन के कौशल को दिया जा सकता है।
शपथ ग्रहण में कांग्रेस के बड़े नेता हुए शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित वरिष्ठ नेता शामिल रहे . इस दौरान कुछ कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे. राज्य में मुख्यमंत्री समेत कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम संख्या 12 हो सकती है. कैबिनेट का बाद में विस्तार किया जाएगा.

केंद्रीय पर्यवेक्षकों-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शनिवार शाम को विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद के लिए क्रमश: पार्टी की चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख रहे सुक्खू (58) और विपक्ष के नेता रहे अग्निहोत्री (60) के नामों की घोषणा की थी.

नामित मुख्यमंत्री सुक्खू ने राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से मुलाकात कर हिमाचल प्रदेश में नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उनके साथ हिमाचल प्रदेश में पार्टी के प्रभारी राजीव शुक्ला और कांग्रेस की राज्य इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिंह भी राज्यपाल के पास गई थीं. राज्यपाल को हिमाचल प्रदेश में नयी सरकार के गठन का दावा करने के लिए एक औपचारिक पत्र सौंपा गया.