Indore News : नगर निगम को मिलेंगे 500 करोड़, संपत्तियों को फ्री होल्ड करने का शुरू हुआ अभियान

नगर निगम अपनी माली हालत ठीक करने के लिए अपनी संपत्तियों को फ्री होल्ड करने का अभियान चला रही है 4000 से ज्यादा संपत्तियों से नगर निगम को लगभग 500 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।

इंदौर(Indore News): नगर निगम अपनी माली हालत ठीक करने के लिए अपनी संपत्तियों को फ्री होल्ड करने का अभियान चला रही है 4000 से ज्यादा संपत्तियों से नगर निगम को लगभग 500 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। इंदौर में ओल्ड साउथ राजमोहल्ला,मनोरमगंज, पलासिया न्यू ओल्ड, वाल्मीकि नगर, जय हिंद नगर, पलासिया हरिजन कॉलोनी जेसी जगह पर लगभग 4000 मकान बने हैं।

इन मकानों के मालिकों से लीज नवीनीकरण कराने के लिए हर साल नगर निगम पैसा लेता है। अब सन 2016 से नगर निगम ने सभी संपत्तियों को फ्री होल्ड करने की अनुमति दे दी, लेकिन किसी अफसर ने इस पर अभी तक ध्यान नहीं दिया। पहले संपत्ति फ्रीहोल्ड कराने के लिए गाइडलाइन का एक फीसदी पैसा लगता था। अब सरकार ने इसको बढ़ाकर दुगना कर दिया है।

Read More : अब पेंशन में आपको मिलने जा रहा ये बड़ा फायदा, ऐसे उठाए लाभ

कमर्शियल उपयोग करने पर 3 फ़ीसदी पैसा गाइडलाइन के हिसाब से लगेगा। अभी नगर निगम की आर्थिक खराब होने के कारण अब अफसर इस पर ध्यान दे रहे हैं। यदि सभी संपत्तियां फ्री होल्ड हो गई तो नगर निगम को साल भर में 500 करोड़ से ज्यादा मिलेंगे। संपत्ति फ्री होल्ड करने के पहले पूराना बकाया लीज रेंट भी जमा करना पड़ेगा। जिस तरह से अवैध बिल्डिंग की कंपाउंडिंग करने के लिए अभियान चल रहा है। ठीक उसी तरह से नगर निगम की संपत्तियां फ्री होल्ड करने का अभियान भी अब चलेगा।

Read More : अब Aadhar Card के फर्जीवाड़े से ऐसे करें अपना बचाव, इन वेबसाइट से रहे सतर्क

अभी तक 200 आवेदन आए

नियम नगर निगम की संपत्तियों को फ्री होल्ड करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है अभी तक 200 लोगों के आवेदन आ चुके हैं जिनका निराकरण किया जा रहा है।