HomeदेशMP News : आज 77 लाख किसानों के खातों में शिवराज सरकार...

MP News : आज 77 लाख किसानों के खातों में शिवराज सरकार ट्रांसफर करेगी 1540 करोड़

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज आज यानी शनिवार को 77 लाख किसानों के खतों में करीब 1540 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे।

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज आज यानी शनिवार को 77 लाख किसानों के खतों में करीब 1540 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे। बताया जा रहा है कि ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत देंगे। ऐसे में इस योजना से जुड़े सभी लोगों को इसका लाभ होगा। सीएम आज किसानों से सीधा संवाद भी करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए इस लिस्ट में उन जिलों को शामिल नहीं किया है, जहां उपचुनाव होने हैं। एमपी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लागू की है। ऐसे में इस योजना के तहत किसानों को तीन किश्तों में पूरे साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के चलते दी जा रही राशि के लिए मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। ऐसे में सीएम एक क्लिक कर किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे। बता दे, इस वर्चुअल कार्यक्रम में किसान, अधिकारी और जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे। साथ ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल किसानों को 4 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है।

‘आपका राशन आपके द्वार’ योजना –

गौरतलब है कि शिवराज सरकार ने आदिवासियों के लिए भी ‘आपका राशन आपके द्वार’ योजना शुरू करने पर सहमति दी है। ऐसे में इस योजना में आदिवासियों को घर बैठे राशन भेजा जाएगा। साथ ही इस योजना और शिवराज सरकार के इस फैसले पर पहले ही राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो चुकी थी।

वहीं कांग्रेस ने एतराज जताया था कि जब प्रदेश में 4 सीटों का उपचुनाव होने हैं तो सरकार के ये फैसले लेकर एक वर्ग विशेष को साधने की कोशिश दिखाई दे रही है। दरअसल, आज के कार्यक्रम में उन जिलों को शामिल नहीं किया जाएगा जहां आचार संहिता लगी है। योजना का लाभ उन जिलों में उप चुनाव के बाद दिया जाएगा।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular