Mahakal Sawari 2021: भादौ मास में आज निकलेगी महाकाल की दूसरी सवारी

Ujjain Makahal Mandir

Mahakal Sawari 2021: भादौ मास में आज यानी सोमवार के दिन भगवान महाकाल की दूसरी सवारी निकलेगी। ऐसे में अवंतिकानाथ चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर और हाथी पर मनमहेश रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देंगे। बताया जा रहा है कि आज शाम 4 बजे महाकाल मंदिर से भोलेनाथ शाही ठाठ के साथ नगर भ्रमण शुरू होगा।

इससे पहले सभा मंडप में कलेक्टर आशीषसिंह व पुलिस अधीक्षक सत्येंद्रकुमार शुक्ला भगवान के चंद्रमौलेश्वर रूप का पूजन करेंगे। बता दे, सवारी मंदिर परिसर से शुरू होकर बड़ा गणेश मंदिर के समाने से हरसिद्धि चौराहा, झालरिया मठ व सिद्ध आश्रम के समाने से होते हुए शिप्रा तट पहुंचेगी।

ये भी पढ़े: देशभर के इन राज्यों में बरपेगा तेज बारिश का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

मान्यताओं के मुताबिक आज भी महाकाल पेढ़ी पर पुजारी शिप्रा जल से भगवान का अभिषेक कर पूजा-अर्चना करेंगे। इस पूजन के बाद सवारी रामानुजकोट के रास्ते पुन: महाकाल मंदिर के लिए रवाना होगी। हरसिद्धि मंदिर पर शिव शक्ति मिलन कराया जाएगा।

दर्शन व्यवस्था –

आज सवारी के दिन सुबह 5 से दोपहर 1 बजे तक तथा शाम को सात बजे से रात नौ बजे तक दो शिफ्टों में भक्तों को भगवान महाकाल के दर्शन होंगे। दोपहर एक बजे के बाद मंदिर की ओर जाने वाले सभी मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। शाम सात बजे के बाद आवागमन की सुविधा सुचारू होगी।

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews