बस इस चीज़ का ज्यूस पीने से होगी आपकी सारी कमजोरी दूर, जानें अन्य फायदे

अभी तक आपने गाजर का यूज गाजर का हलवा या फिर सलाद के रूप में किया होगा। क्या आपको पता है कि गाजर के सेवन से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। सर्दियों का मौसम यानि की सब्जियों का मौसम होता है और गाजर सर्दियों में सबसे ज्यादा पाई जाती है।

0
95
gajar

अभी तक आपने गाजर का यूज गाजर का हलवा या फिर सलाद के रूप में किया होगा। क्या आपको पता है कि गाजर के सेवन से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। सर्दियों का मौसम यानि की सब्जियों का मौसम होता है और गाजर सर्दियों में सबसे ज्यादा पाई जाती है। दरअसल, गाजर के रोजाना सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती है। साथ ही आपका दिमाग भी फुर्तीला बना रहता है। इसके आलावा इसका सलाद सेहत और त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है इसका कच्चा खाना भी सेहत लिये पोष्टिक है और इसका हलवा टेस्ट के साथ गुणकारी भी है।

गाजर का प्रयोग आप सूप बनाने, सब्जियों, हलवा और सलाद के रूप में भी अवश्य ही कर सकते हैं। गाजर का जूस भी स्वादिष्ट होने के साथ बहुत गुणकारी है। अब जरा सोचिए कि क्या सिर्फ खाने से ही सेहत अच्छी बनेगी ? जी नहीं खाने के साथ हमें अपनी लिक्विड डायट का भी पूरा ध्यान रखना होगा है तभी तो दिल, दिमाग, आंखें और सेहत सब कुछ एकदम फिट रहेगा। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले कई सारे फायदों के बारे में –

गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, इसलिए जो लोग डायटिंग, वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं वो भी इसका सेवन बिना झिझक के कर सकते हैं। गाजर का जूस न सिर्फ सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, बल्कि ये कई बीमारियों का रामबाण इलाज भी है।

गाजर में मौजूद कैल्शियम पैक्टीन फाइबर, विटामिन A, B और C होता से शरीर को कोलेस्ट्रॉल से दूर रखता है।

गाजर के रस में काली मिर्च मिलाकर पीने से जुकाम-खांसी और कफ की समस्या नहीं होता है ,इसके अलावा रोज गाजर खाने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे गैस, ऐंठन, अल्सर, अपच नहीं होती है।

गाजर में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से स्किन और आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

अगर आपको यूरिन संबंधी कोई समस्या है तो गाजर खाने से यह समस्या दूर हो जाएगी।

रोज गाजर खाने से इम्यून सिस्टम सही रहता है। इससे आपको जल्दी कोई बीमारी नहीं होगी।

ठंड में गाजर के सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है। इससे ठंड लगने के चांसेस कम होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here