Indore News: शहर में खुला ई-व्हीकल के लिए फ्यूल स्टेशन

आज से शहर में 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक नई शुरुआत की जा रही है, जो कि पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा की गयी है। देश में अब ई-व्हीकल का चलन काफी बढ़ता जा रहा है, जो कि इंदौर शहर की सड़को पर भी काफी नजर आ रहा है, ई-व्हीकल विधुत से चलने वाले वाहन होते जिन्हे चलने के लिए पेट्रोल या डीज़ल की आवश्यकता नहीं होती है, कई देश में इन ई-व्हीकल्स के लिए अलग से चार्जिंग फ्यूल स्टेशन भी बनाये गए है, और इस तरह के ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत आज के दिन से इंदौर शहर में की जा रही है।

बता दे कि ई -व्हीकल चालकों के लिए एक ख़ुशी की खबर है अब इंदौर शहर में स्थित बिजली कंपनी के पोलोग्राउंड मुख्यालय में बिजली से चलने वाली गाड़ियों के लिए ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत 26 जनवरी यानि की आज मंगलवार के दिन से की गई है। इतना ही अब से कंपनी के अधिकारियों ने जीवाश्म ईंधन से चलने वाली कारों को छोड़कर इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग शुरू कर दिया।जिससे यह फ्यूल स्टेशन काफी कारगार सिद्ध होगा, सतह ही अन्य लोगो को भी इसकी सुविधा का फायदा मिल सकेगा।

 

इंदौर की विधुत कंपनी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सात इलेक्ट्रिक कारों के बेड़े को जोड़ा है, साथ ही दो चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं।जिसका उद्घाटन कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) अमित तोमर द्वारा चार्जिंग स्टेशन का फीता काटकर किया है। इस चर्जिंग स्टेशन की ख़ास बात है कि इसमें एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन है जो मात्र 45 मिनट में कार को पूरी तरह चार्ज कर देगा। इस चर्जिंग के बाद इलेक्ट्रिक कार करीब साढ़े चार सौ किलोमीटर तक चल सकेगी।आने वाले समय के लिए कंपनी की योजना है कि अब शहर के अलग-अलग स्थानों पर जहा इलेक्ट्रिक वाहन चलाये जा रहे है वहां भी चर्जिंग स्टेशन की शुरुआत की जाये साथ ही आम लोगों के लिए चार्जिंग स्टेशन की सुविधा का लाभ मिल सके।