भारतीय वायदा बाजार : महीनेभर के अपने न्यूनतम स्तर पर आया सोना, चाँदी की कीमत में भी आई औसत कमी

मंगलवार को सोना मामूली उछाल के साथ बंद हुआ था, परन्तु महीने भर के अपने न्यूनतम स्तर के करीब बना सोना। चांदी की कीमतों में भी कमी देखने को मिली। जानकार अभी फिलहाल सोने को होल्ड करने और सही समय का इंतजार करने की सलाह दे रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार (International Market) में जारी उठापटक के बीच भारतीय कमोडिटी बाजार में सोना और चांदी के भाव में औसत गिरावट देखी जा रही है। सोना वर्तमान समय में महीने भर के अपने न्यूनतम स्तर पर आ गया है। हालांकि मंगलवार (Tuesday) को सोना मामूली उछाल के साथ बंद हुआ था, परन्तु महीने भर के अपने न्यूनतम स्तर के करीब बना है सोना।

Also Read-श्रीलंका में शुरू हो चुकी है राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग, 225 सांसद गुप्तमतदान से चुनेंगे प्रथम नागरिक

सोने में के भाव चढ़कर 50,350 से ऊपर तक पहुंच गए हैं, परन्तु कायम है न्यूनतम स्‍तर

एमसीएक्स (Multicommodity Exchange) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का कमोडिटी मूल्य आज सुबह 39 रुपये बढ़कर 50,359 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। परन्तु यह सोने का एक महीने का न्यूनतम स्‍तर है।सोने में कारोबार की शुरुआत आज सुबह 50,275 पर हुई थी, वहीं इसके भाव चढ़कर 50,350 से ऊपर तक पहुंच गए हैं। चांदी के वायदा मूल्‍य में भी मामूली बढ़त देखी जा रही है। चांदी का कमोडिटी बाजार में भाव 90 रुपये चढ़कर 55,817 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया। चांदी में व्यापार की शुरुआत 55,849 रुपये पर खुलकर हुई थी। परन्तु जल्‍द ही चांदी की कीमतों में कमी देखने को मिली।

Also Read-मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव : दूसरे चरण की मतगणना में परिणाम आना शुरु, 5 निगमों के साथ ही 40 नगर पालिकाओं और 169 नगर परिषदों में आज काउंटिंग

जानकारों की राय में अभी सोने को करें होल्ड

अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी आर्थिक हलचल के दौरान भारतीय वायदा बाजार में सोना और चाँदी में हल्की-फुलकी घट बढ़ से बाजार के विशेषज्ञ अभी सोने को होल्ड कर के रखने की सलाह दे रहे हैं। अमेरिकी डॉलर की मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में जारी आर्थिक उठापठक से सोने के भावों पर अभी वैश्विक दबाव नज़र आ रहा है, जिससे की निकट भविष्य में कीमतों में बड़ा उछाल आना अभी सम्भव होता दिखाई नहीं दे रहा है। इसीलिए जानकार अभी फिलहाल सोने को होल्ड करने और सही समय का इंतजार करने की सलाह दे रहे हैं।