राजस्थान

अब ड्रोन से होगा टिड्डियों का खात्मा, जयपुर में प्रयोग सफल

 

 

नई दिल्ली: इस समय देश को कई संकटों ने घेर रखा है। कोरोना वायरस तो अपना कहर बरपा ही रहा है, अब इसी बीच टिड्डियों ने भी भारत के कई हिस्सों में हमला कर दिया है। टिड्डी प्रकोप से इस समय राजस्थान भी जूझ रहा है। अब इसके खात्मे के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसका ट्रायल भी सफल हो गया है।

दरअसल, मंगलवार शाम को पहली बार जयपुर के सामोद क्षेत्र में कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग किया गया। कृषि आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश का कहना है कि ड्रोन से छिड़काव के अच्छे रिजल्ट मिले हैं और आगामी दिनों में ज्यादा ड्रोन के जरिए कीटनाशक छिड़काव किया जाएगा।

कृषि आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि खास तौर पर ऊंचाई वाले और ऐसे क्षेत्र जहां आसानी से माउंटेड स्प्रेयर और दमकलें नहीं जा सकती वहां ड्रोन का उपयोग फायदेमंद साबित होगा। इन क्षेत्रों में टिड्डी नियंत्रण में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो बिना नियंत्रण के ही उस क्षेत्र को छोड़ना पड़ता है। अब पहाड़ी, संकरे रास्तों और कांटों वाले क्षेत्रों में आसानी से टिड्डी नियंत्रण हो पाएगा।

किराए पर लिए जाएंगे ड्रोन

कृषि आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश के मुताबिक टिड्डियों के खात्मे के लिए अब किराए पर ड्रोन लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ड्रोन खरीदने का खर्च ज्यादा होने और तकनीकी कर्मचारियों की व्यवस्था नहीं होने से ड्रोन खरीदने की बजाय किराए पर लेने का प्लान है।

Related posts
देशराजस्थान

एमजीएम मेडिकल कॉलेज की लैब बनेगी आधुनिक, सांसद शंकर लालवानी ने सीएसआर फंड से दिलवाई मशीनें

इंदौर: कोरोना के खिलाफ जारी जंग में…
Read more
breaking newsदेशराजस्थान

बाबा रामदेव के खिलाफ दर्ज हुई एफआरआई, कोरोनिल ने बढ़ाई मुसीबत

नई दिल्ली। पतंजलि के कोरोना की दवा…
Read more
राजस्थान

राज्यसभा चुनाव: राजस्थान में भी होटल वाली राजनीति, विधायक टूटने का सता रहा डर

जयपुर: गुजरात के बाद अब राजस्थान में…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group