देश

Indore : लॉकडाउन खत्म होने पर अपराधों के बढ़ने की संभावना, तैयार रहे अधिकारी: आईजी

इंदौर। आज आईजी विवेक शर्मा ने जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों की मीटिंग ली जिसमें उन्होंने अनलॉक 1.0 के संबंध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए, जिसके मुख्य बिंदु निम्नानुसार हैं-

1. लॉकडाउन खत्म होने पर अपराधों के बढ़ने की संभावना रहेगी ऐसे में हमें इसके लिए पहले से ही तैयार रहना होगा । इसके लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा कर एवं उनकी गतिविधियों पर नजर रखकर हमे संभावित अपराधों को रोकना है और ऐसे इंतजाम करने हैं कि लॉकडाउन खत्म होते ही यह आपराधिक प्रवृत्ति के लोग लॉकअप में नजर आयें।

2. अनलॉक 1.0 के दौरान दूध, फल एवं सब्जी ले जाने वाले वाहनों पर कार्यवाही नहीं करना है।

3. इस दौरान ट्रैफिक भी बढ़ेगा एवं चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल भी चालू होंगे ऐसे में चौराहों पर लगने वाले पुलिस फोर्स को भीड़भाड़ वाले इलाकों में शिफ्ट करना होगा। इसके लिए ऐसे स्थानों को चिन्हित करें जहां भीड़भाड़ होने की अधिक संभावना होती है और हर स्थिति के निबटने के लिए पहले से ही तैयार रहें।

4. सभी अधिकारी अपने अधीनस्थों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाकर रखें। स्वास्थ्य सखा/सखी (buddy pair) व्यवस्था छोटे स्तर पर सही कार्य कर रही है इसे टीआई और अधिकारी लेवल पर भी बेहतर बनाया जाये।

5. जिन क्वॉरेंटाइन सेंटर, नाके एवं चौराहे आदि अन्य स्थान जहां पर फोर्स की आवश्यकता नहीं है , ऐसे स्थानों से फोर्स को हटाकर बैंक, पोस्ट ऑफिस, मंडी आदि ऐसे स्थानों पर लगाया जाए जहां पर आने वाले दिनों में भीड़ होने की संभावना रहेगी ताकि सोशल डिस्टेनसिंग को मेंटेन रखा जा सके।

6. आने वाले दिनों में अपराध बढ़ने पर थानों में लोगों की आवाजाही बढ़ेगी जिसके लिए भी हमें पहले से तैयार रहना होगा । थाना स्तर पर माइक्रो प्लानिंग कर के और सतर्कता रखते हुए हमें अपने पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाना होगा।

आईजी ने कहा कि जून का महीना अभी तक की हमारी कोरोना ड्यूटी का सबसे चुनौतीपूर्ण महीना रहेगा। न केवल कोरोना अपितु गर्मी की भी चुनौती रहेगी ।अभी तक लोग घरों में थे पर अब लोग बाहर निकलेंगे तो संक्रमण फैलने की संभावनाएं भी अधिक होंगी साथ ही पुलिस के सामने कोरोना के अलावा अपराध नियंत्रण की भी चुनौती रहेगी।
हमने पिछले ढाई महीनों में बहुत मेहनत की है और आगे भी इसी मनोबल के साथ अच्छा कार्य करना है ताकि हमारी इतने दिनों की मेहनत पर पानी न फिरे और हम अपने सतत प्रयासों से अपनी मेहनत को सफल बना सकें।