Breaking News

Corona : 130 से अधिक दवाओं पर चल रहा ट्रायल, एंटीवायरल रीमेडिविर से जगी उम्मीद

Posted on: 23 May 2020 09:16 by Bharat Prajapat
Corona  : 130 से अधिक दवाओं पर चल रहा ट्रायल, एंटीवायरल रीमेडिविर से जगी उम्मीद

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं, लेकिन अब तक कोई विशेष सफलता नहीं मिल पाई है। ऐसे में वैज्ञानिकों का मानना है कि दूसरी बीमारी के उपचार में प्रयोग में लाई जाने वाली दवाओं के दोबारा प्रयोग से उम्मीद जगी है। कोरोना महामारी के उपचार में उपयोग में लाई जा रही दवाइयों में एंटीवायरल रिमेडिविर दवा इसमें सबसे ऊपर है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई दवाओं का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है। जिसमें 5 साल पहले इबोला वायरस के उपचार में ट्रायल की गई रिमेडिविर दवा भी दवा प्रमुख दवा के रूप में सामने आ सकती है। इसके क्लिनिकल ट्रायल के दौरान कोरोना संक्रमिजत तेजी से ठीक हो रहे हैं।

अमेरिका के एक स्वतंत्र आर्थिक थिंक टैंक मिल्केन इंस्टिट्यूट की माने तो कोरोना को लेकर 130 से अधिक दवाइयों पर प्रयोग किए जा रहे ह।ैं जिसमें से कुछ दवाएं कोरोना से प्रभावी तरीके से निपटने में सक्षम हो सकती है, जबकि अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाने वाली अति सक्रिय प्रतिक्रियाओं को रोकने में सहायता कर सकती है।

जम्मू स्थित सीएसआईआर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड मेडिसिन के निदेशक राम विश्वकर्मा ने बताया कि ‘अभी केवल एक तरीका है जो अन्य बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के पुर्नउपयोग के लिए है, इसका एक उदाहरण रीमेडिविर दवा है।‘ उन्होंने कहा कि एंटीवायरल रिमिटर वीर से कोरोना संक्रमित तेजी से ठीक हो रहे हैं। साथ ही गंभीर स्थिति वालों की मृत्यु दर में भी गिरावट आ रही है

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com