देश

बंगाल-उड़ीसा में ‘तबाही’ मचा रहा अम्फान, 4 की मौत, कई इलाकों में बिजली गुल

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई क्षेत्रों से सुपर साइक्लोन अम्फान टकरा गया है। बंगाल और ओडिशा में तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश शुरू है। दोनों ही राज्यों में कई पेड़ और दीवार भी धराशाई हो गए है। वहीं इस तूफान ने अब तक 4 लोगों की जान ले ली है। जबकि कई इलाकों में बिजली भी गुल है।

वह इस तूफान को देखते हुए और एनडीआरएफ ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 39 आत्म बचाव और राहत दलों को तैनात किया है। इतना ही नहीं ओडिशा के तटीय इलाकों पर 20 और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों पर 19 टीमों की तैनाती की गई है। एनडीआरएफ सभी स्थानीय लोगों की सहायता कर रहा है। अब तक 5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

वहीं दूसरी ओर अम्फान चक्रवात जमकर तबाही मचा रहा है। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में चक्रवात ने 500 घरों को नुकसान पहुंचाया है। वहीं दो लोगों की मौत हो गई है जबकि 2 लोग घायल हुए हैं।

अम्फान एक गंभीर चक्रवाती तूफान की तरह गुजरा था। इस दौरान इसकी गति 155 से 165 प्रति घंटा किलोमीटर थी। जो बढ़कर 165 तक पहुंच गई थी। अभी यह सागर देवयानी पश्चिम बंगाल के 35 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है कोलकाता से इसकी दूरी 70 किलोमीटर दक्षिण और पूर्व से 95 किलोमीटर दूर है।

ओडिशा में अम्फान की स्थिति को देखते हुए कई शेल्टर कैंप भी स्थापित किए गए हैं। अभी तक राज्य में करीब 1700 से अधिक शेल्टर कैंप लगाए गए हैं, जिसमें एक लाख से अधिक लोगों को रखा गया है। बता दें कि बीते दो-तीन दिनों से ही तटीय इलाकों और गांवों से लोगों को निकालना जारी है। ताजा स्थिति के मुताबिक, अभी ओडिशा में 80 से 90 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

Related posts
अन्यदेश

कांग्रेस से जुदा पवार की राय, 1962 में नेहरू LAC गए थे, पीएम मोदी ने भी बढ़ाया जवानों का हौंसला

मुंबई: लद्दाख में चीन सीमा पर तनातन…
Read more
scroll trendingदिल्लीदेश

गांधी परिवार के ट्रस्टों पर केंद्र की नजर, खास टीम करेगी जांच

नई दिल्ली। इन दिनों भारत चीन विवाद के…
Read more
breaking newsscroll trendingजम्मू कश्मीरदेश

जम्मू-कश्मीर में फिर भूकंप का झटका, राजौरी में हिली धरती

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group