देश में लगातार मौसम में तीव्र गति से बदलाव देखने को मिल रहा है। चारो दिशाओं में अलग अलग मौसम देखने को मिल रहा है। इसी के साथ एक बार फिर से कुछ राज्यों में 24 घंटो के भीतर झमाझम बारिश होने की संभावना है। वही बंगाल की खाड़ी में बने निम्न जवाब की डिप्रेशन में बदलने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण जल्दी ही कई राज्यों में बारिश देखने को मिलेगी।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा कि बंगाल के दक्षिण खाड़ी के मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में और अधिक तीव्रता से बढ़ेगा। इसके दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना जताई गई है। जिसके बाद कुछ राज्य में अगले सप्ताह 21 और 22 नवंबर को बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश की चेतावनी

तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा में 20 नवंबर की शाम से मध्यम बारिश की शुरुआत देखी जाएगी। इसके साथ ही हल्की और मध्यम बारिश के कारण बारिश की तीव्रता में वृद्धि की संभावना भी जताई गई है। 22 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, रॉयल सीमा पश्चिम बंगाल में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही गरज चमक की चेतावनी भी जारी की गई है।

हवा की रफ्तार बड़ी

बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण हवा की रफ्तार 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। 19 नवंबर को दक्षिण पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के आसपास श्रीलंका के तट पर तेज हवा देखने को मिलेगी। दक्षिण-पश्चिम व इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश में 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई गई है।

मछुवारे रहे समुद्र से दूर

20 से 22 नवंबर तक तमिलनाडु पुडुचेरी आंध्र प्रदेश श्रीलंका के और 22 नवंबर को मन्नार की खाड़ी, दक्षिण-पश्चिम तमिलनाडु पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश से लेकर उत्तरी तमिलनाडु के तट और समुद्री स्थिति के खराब होने की संभावना जताई गई है। मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है।

बर्फबारी हुई तेज

मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान निकोबार दीप समूह में छिटपुट बारिश देखने को मिलेगी। हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर लद्दाख में आंधी की संभावना जताई गई है। केरल में बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विशेष 19 नवंबर को जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी को तेज करेगा।

इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में डिप्रेशन में बदलने की संभावना जताई गई है 21 से लेकर 24 नवंबर तक कई क्षेत्रों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में तापमान में गिरावट

उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि उत्तर प्रदेश में कोहरे की दस्तक से इनकार किया गया है।

बिहार के मौसम में पल-पल बदलाव देखने को मिल रहे हैं। दरअसल बिहार में तेजी से जाम मारने गिरावट की उम्मीद जताई गई है। झारखंड पश्चिम बंगाल में भी वजन तेजी से बदल रहा है। रात के तापमान में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। वहीं कोहरे और धुंध की दस्तक नवंबर के अंत तक मौसम में बड़ा बदलाव लाएगी।

इन क्षेत्रों में बर्फ़बारी

लद्दाख जम्मू कश्मीर में आज भी हल्की बारिश और बर्फबारी का दौर जारी किया गया। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी रहेगा। केरल में अत्यधिक बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब तक ठण्ड नहीं बढ़ी है। हालांकि इस महीने के अंत तक ठंड के बढ़ने की संभावना प्रबल हो गई है। तापमान में भारी गिरावट देखी जाएगी। दिसंबर में तापमान गिरकर माइनस में पहुंच सकता है।