अगले साल की शुरुआत में ही कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ उनके अन्य भत्ते में भी वृद्धि की तैयारी में है। जिसका फायदा सीधे कर्मचारियों को मिलेगा। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों की माने तो अगले साल के शुरुआती महीने में ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी हो सकती है। जिसके बाद उनके महंगाई दर बढ़कर 42% हो जाएंगे।

Also Read  – सड़क दुर्घटना में विदिशा के तीन पत्रकारों की मौत, सीएम शिवराज ने जताया शोक, कहा – सहायता राशि की जाएगी प्रदान

एचबीए पर बड़ा लाभ

इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत गृह निर्माण अग्रिम के तहत कर्मचारी 31 मार्च 2023 तक 7.1% की दर से इसका फायदा उठा सकते हैं। एचबीए के नए नियम के तहत बनाया खरीदे जाने वाले घर की लागत कर्मचारियों की मूल वेतन के 139 गुना से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। अधिकतम सीमा 1 करोड़ रुपए तय की गई है। हालांकि अधिकतम सीमा में प्लॉट की कीमत को छोड़कर अधिकतम राशि का निर्धारण किया गया है।

Also Read – शिव महापुराण ने तोड़े सभी धार्मिक आयोजन के रिकार्ड, जैसे हिलोरें मारता लघु कुंभ

बढ़ सकता है HRA

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों द्वारा गृह भाड़ा भत्ता में बढ़ोतरी की मांग की जा रही है। इससे पहले जुलाई 2021 में अंतिम बार एचआरए बढ़ा था। 28% की वृद्धि के बाद सातवें वेतनमान के तहत कर्मचारियों को एचआरए का फायदा दिया जा रहा था। इसके तहत एक्स सनी के शहर में काम करने वाल्व शासकीय कर्मचारियों को 27% एचआरए उनके बेसिक वेतन पर उपलब्ध कराया जा रहा था।